UP BC Sakhi Yojna Recruitment 2023|UP BC Sakhi Bharti 2023

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (UPSRLM) के द्वारा दसवीं पास महिला उम्मीदवार के लिए ग्रामीण विकास मिशन के तहत उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण राज्य आजीविका मिशन के तहत बीसी सखी भर्ती 2023 की अधिसूचना जारी की हैं। ऐसे में जो भी महिला उम्मीदवार इस पद पर अपना आवेदन करना चाहती हैं। वह BC Sakhi एप के जरिए अपना आवेदन कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको UP BC Sakhi Yojna Recruitment 2023 के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी देने वाले है। इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ।

UP BC Sakhi Yojna Recruitment

UP BC Sakhi Yojna Recruitment 2023 Eligibility Criteria

यूपी बीसी सखी भर्ती 2023 पात्रता मानदंड क्या है इसके बारे में जाने. 👇👇

1. विभाग का नाम : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन

2. पदों की संख्या : 3808 पद

3. पद का नाम : बीसी सखी

4. शैक्षणिक योग्यता : किसी भी सरकारी या मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th पास हो और अभ्यर्थी उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां के लिए वह आवेदन करने जा रहा है

5. आवेदन करने का तरीका : केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है

6. राष्ट्रीयता : उम्मीदवार केवल भारत का नागरिक होना चाहिए

आपको UP BC Sakhi Recruitment 2023 के लिए इतने पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं अगर आपके पास यह सभी पात्रता और दस्तावेज है तो आप UP BC Sakhi Yojna 2023 मैं अपना आवेदन कर सकते हैं और इसका आवेदन सिर्फ महिलाएं ही कर सकती है।

UP BC Sakhi Yojna 2023 Selection Process [ चयन प्रक्रिया ]

UP BC Sakhi Bharti 2023 चयन प्रक्रिया योग्यता, और मेरिट, के आधार पर होगा तथा दस्तावेज सत्यापन, में प्रदर्शन के अनुसार उम्मीदवार का सिलेक्शन होगा ।

UP BC Sakhi Yojna 2023 आवेदन कैसे करें ?

इच्छुक उम्मीदवार UP BC सखी योजना 2023  का आवेदन Online कर सकते हैं या अपने मोबाइल में  BC Sakhi App के जरिए भी अपना आवेदन कर सकते हैं एप डाउनलोड करने के बाद दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आवेदन पत्र में मांगे गए सारे जानकारी को सही-सही भरें आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दिए गए प्रारूपों में आपको अपने सारे दस्तावेज अपलोड करने होंगे ।

आवेदन करते समय आप ध्यान देखें आप जिस ग्राम पंचायत में रहते हैं उसी ग्राम पंचायत में अपना आवेदन करें अगर आप दूसरे किसी ग्राम पंचायत में अपना आवेदन करते हैं तो विभाग द्वारा आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा ।

UP BC Sakhi Yojna 2023 Registration Highlights

आवेदन करने से पूर्व अपने पास आप बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों को रख ले ।

1. जन्मतिथि का प्रमाण पत्र

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. निवास प्रमाण पत्र

4. शैक्षिक योग्यता की प्रमाण पत्र

5. पहचान पत्र

6. अन्य प्रासंगिक दस्तावेज 

7. आवेदन करने वाली महिलाओं का उम्र 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक होनी चाहिए

8. आवेदन करने वाली महिलाएं कम से कम दसवीं पास होनी चाहिए

9. आवेदन करने वाली महिलाएं अपने क्षेत्र में संचालित स्वयं सहायता समूह की सदस्य होनी चाहिए 

10. पैन कार्ड

11. केवल महिलाएं ही UP BC Yojna 2023 का आवेदन करने के लिए पात्र हैं

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदन करने से पहले उसके पास होने चाहिए क्योंकि यह सारे दस्तावेज जब आप आवेदन करने के लिए जाएंगे तब आपको ऊपर बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का फोटो कॉपी अपलोड करना होगा।

UP BC Sakhi Yojna 2023 Application Fees

यूपीवीसी सखी योजना 2023 मैं नौकरी के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के Mahila अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा

UP BC Sakhi Yojna 2023 Recruitment 2023 in hindi : Age Limit

1. आवेदन करने वाली महिलाओं का न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष होने चाहिए

2. आवेदन करने वाली महिलाओं का अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष होनी चाहिए

3. आवेदन करते समय महिलाओं को आयु में छूट नोटिफिकेशन के अनुसार मिलेगा

UP BC Yojna Recruitment 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन की प्ले स्टोर को ओपन करें और उसमें टाइप करें BC Sakhi Yojna App

2. और फिर आप BC Sakhi Yojna App को डाउनलोड कर ले

3. और उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर registration कर ले

4. उसके बाद आप ऐप में पूछे गए सारी जानकारी को विस्तृत और सही-सही भर दें

5. अब आप से आपके दस्तावेजों का फोटो काफी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने सारे दस्तावेज का फोटोकॉपी सही तरीके से अपलोड कर दें

6. अब आप अपना नवीनतम प्रोफाइल फोटो बीएफ लोड करें और अपना यूपीवीसी सखी योजना 2023 का आवेदन जमा कर

UP BC Sakhi Yojna 2023 Official Website क्या है

UP BC सखी योजना 2023 का ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsrlm.org/ है आप इस ऑफिशल वेबसाइट में जाकर UP BC Sakhi Yojna 2023 के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी पा सकते हैं और यह हर एक महिला आवेदक के लिए जरूरी है ।

UP BC Sakhi Yojna 2023 मैं चयनित BC सखी को कितना वेतन मिलेगा

BCSakhiyojna 2023 मैं चयनित महिला उम्मीदवार को शुरू के 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे इस रकम के अलावा बैंकिंग डिवाइस के लिए इन महिलाओं को अलग से ₹50000 की रकम दी जाएगी तथा इसके साथ-साथ चाइनीस महिलाओं को बैंकिंग गतिविधि यानी लेनदेन के लिए बैंक की तरफ से एक निश्चित कमीशन भी दिया जाएगा ।

UP BC सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है

यदि महिला उम्मीदवार को आवेदन करते समय किसी भी प्रकार का परेशानी आती है तो या किसी भी प्रकार का जानकारी चाहिए तो UP BC Sakhi Yojna 2023 का एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जिस पर कॉल करके आप अपनी समस्याओं का निस्तारण पा सकते।

Helpline Number 👉 8005380270 पर कॉल कर के जानकारी प्राप्त करें ।

Youtube Video Embed

 Conclusion

आप लोगों ने ही शानदार पोस्ट में UP BC Sakhi Yojna 2023 Recruitment in hindi के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी जाने हैं हमने इस पोस्ट में बैंकिंग कारेस्पोंडेंट ( BC ) के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी जानकारी आप लोगों ने जाना है हमें उम्मीद है कि यह जानकारी जानने के बाद आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा ।

आप ही शानदार पोस्ट को Latestgovermentjobs.in पर पढ़ रहे हैं अगर आपके मन में यूपीवीसी सखी योजना 2023 के बारे में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें हम आपके सवालों का जवाब  जरूर देंगे पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment