stenographer meaning in hindi 2023|stenographer job meaning in hindi|ssc stenographer meaning in hindi


आजकल स्टेनोग्राफर भी एक बहुत अच्छा पैसा कमाने का सोर्स बन गया है। स्टेनोग्राफर एक बहुत ही अच्छा इनकम सोर्स है और अगर आप भी स्टेनोग्राफर बन अपनी इनकम का स्रोत पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल “stenographer meaning in hindi “को अंत तक जरूर पढ़े।

स्टेनोग्राफर का मुख्य कार्य शॉर्टहैंड करना होता है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे अंतगर्त शब्दों को शॉर्ट रूप में लिखे जाने का प्रयास किया जाता है अगर इसे उदाहरण के रूप में समझा जाए तो यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी भी भाषण को शॉर्टहैंड करके नोट के रूप में बदला जा सकता है।

stenographer job meaning in hindi|क्या काम होता है स्टेनोग्राफर का?

स्टेनोग्राफर एक टाइपिस्ट की तरह ही काम करते हैं पर स्टेनोग्राफर का काम टाइपिस्ट के मुकाबले अधिक कौशल वाला होता हैं और इसमें शब्दों को अधिक तेजी से लिखना होता है अर्थात स्टेनोग्राफी में बोलने की स्पीड से शब्दों को लिखना होता है।

क्या करना पड़ता है स्टेनोग्राफर बनने के लिए?

स्टेनोग्राफर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है साथ ही ग्रेजुएशन पास करने के बाद आप Stenographer Job के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब भी Stenographer Recruitment Notification निकले तब आपको उस समय स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए Application Form भरना होगा।

stenographer meaning in hindi |कौन सी डिग्री है स्टेनो के लिए?

डिप्लोमा सी और डी ग्रेड दोनों ही डिग्री मौजूद होती हैं स्टेनोग्राफर के लिए। साथ ही यदि आपके पास डी ग्रेड डिप्लोमा है तो उसके पश्चात आपको 12वीं के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री भी लेना अनिवार्य होगा।

स्टेनोग्राफर को कितनी सैलरी मिलती है?

वर्तमान में स्टेनोग्राफर (ग्रेड सी) का मूल वेतन 14,500 रुपये है। एक स्टेनोग्राफर (ग्रेड डी) का मूल वेतन 7,600 रुपये है।

क्या है SSC स्टेनोग्राफर एग्ज़ाम के लिए पात्रता?|ssc stenographer meaning in hindi

  • इच्छुक उम्मीदवारों का SSC Stenographer Exam देने के लिए स्टेनोग्राफर ग्रुप डी ट्रांसक्रिप्शन या स्टेनोग्राफर ग्रुप सी ट्रांसक्रिप्शन के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।
  • SSC स्टेनोग्राफर एग्ज़ाम की आयु सीमा में न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु ग्रेड डी के लिए 27 वर्ष और अधिकतम आयु ग्रेड सी के लिए 30 वर्ष निधारित की गई है।

स्टेनोग्राफर एग्ज़ाम पैटर्न|stenographer exam pattern

SSC Stenographer Exam का पहला phase कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है, जिसका पैटर्न आपको नीचे दिया गया है-

मोड ऑफ एग्जाम        –       कंप्यूटर आधारित टेस्ट

नंबर ऑफ सेशंस – तीन

कुल प्रश्न 200

कुल अंक              200

कुल समय             2 घंटे

क्वेश्चन नेचर (प्रश्नों की प्रकृति) – ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न

प्रश्न पत्र की भाषा  – हिंदी और अंग्रेजी

नेगेटिव मार्किंग     – 0.25

पहला phase पास करने के बाद स्किल टेस्ट आंरभ होता है, जो उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट हुए हैं वहीं लोग यह टेस्ट देते हैं। उम्मीदवारों के हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग स्किल जांचने के लिए 10 मिनट का एक डिक्टेशन दिया जाता है, यह डिक्टेशन हिंदी और इंग्लिश दोनों में होता है। ग्रुप सी के उम्मीदवारों को 100 वर्ड्स पर मिनट टाइप करने होते हैं। और साथ ही ग्रुप डी के उम्मीदवारों को 80 वर्ड पर मिनट टाइप करने होते हैं।

स्टेनोग्राफर कैसे बने ?|How to become a stenographer

stenographer meaning in hindi

आपको नीचे कुछ निर्देश दिए गए हैं जिनका पालन कर आप स्टेनोग्राफर बन सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपके लिए स्टेनो टाइपिंग सीखना अनिवार्य है। स्टेनो टाइपिंग सीखने के लिए आप पॉलिटेक्निक कालेज या आईटीआई में प्रवेश ले सकते हैं। या फिर आप चाहे तो निजी संस्थान से भी ट्रेनिंग ले सकते हैं।
  2. स्टेनो टाइपिंग सिखने के बाद आपको अपनी गति में सुधार करना होगा। स्टेनोग्राफर बनने के लिए हिंदी भाषा में कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट और इंग्लिश में 80 शब्द प्रति मिनट की गति मांग होती है।

दो चरणों में पूर्ण की जाती है स्टेनो की चयन प्रक्रिया।

1. लिखित परीक्षा  और 2. आशुलिपि परीक्षा।

1. लिखित परीक्षा- लिखित परीक्षा में सामान्यतः सामान्य ज्ञान,जनरल इंग्लिश, हिंदी, सामान्य गणित और रीजनिंग से प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है।

2. आशुलिपि परीक्षा – लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को आशुलिपि परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। दोनों परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार का ही चयन संभव हो पाता है।

Conclusion

हमें आशा है कि हमारे द्वारा बताई गई स्टेनोग्राफर के बारे में जानकारी आपको पसंद आई हो। हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल में बता गई जानकारी समझ आई हो और आप दुबारा भी हमारे आर्टिकल को अपना कीमती समय देकर जरूर पढ़ेगें, धन्यवाद।

For more job updates, visit us at latestgovernmentjobs.in

Leave a comment