SSC Stenographer Online Form 2023| SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी पदों पर सीधी भर्ती,Apply Now.

SSC Stenographer Online Form 2023

SSC Stenographer Online Form 2023 | SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी पदों पर सीधी भर्ती, Apply  Now

SSC Stenographer Latest job 2023 : SSC ( कर्मचारी चयन आयोग ) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड. C&D के पदों पर Notifications जारी की है हम आपको इस पोस्ट में एसएससी स्टेनोग्राफर लेटेस्ट जॉब से संबंधित जैसे शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, मापदंड, वेतन, प्रश्नोत्तर, जैसे तमाम आपके सवालों के जवाब इस पोस्ट में हम देंगे आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक और पूरा पढ़िए हम आपके सारे सवालों के जवाब को विस्तार से बताएंगे ।

SSC Stenographer Online Form 2023

SSC Stenographer Latest Recruitment 2023

जब भी कोई नई भर्ती निकलती है तो विभाग एक अधिसूचना जारी करता हैं। जिसमें विभाग का नाम, पद की संख्या, पद का नाम, कार्यक्षेत्र, आवेदन प्रक्रिया, पद श्रेणी, और अधिकारी वेबसाइट, के बारे में इच्छुक उम्मीदवार को जानकारी हेतु विभाग अधिसूचना जारी करता है. जिसमें इन सभी बातों का जिक्र विभाग द्वारा किया जाता है।

SSC Stenographer Latest Job Vacancy अधिसूचना का विवरण निम्नलिखित है

1. कुल पदों की संख्या 1207 है

2. पद का नाम, स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D

3. Online आवेदन प्रक्रिया

4. कार्यक्षेत्र All India 

5. श्रेणी, Central Government Job

6. आधिकारिक वेबसाइट SSC.nic.in

SSC Stenographer Latest Vacancy 2023 :

शैक्षणिक योग्यता

SSC Stenographer Education Qualification 2023

इच्छुक आवेदक को  मान्यता प्राप्त संस्था या सरकारी कॉलेज से 10वीं  12वीं की मार्कशीट हो या समकक्ष योग्यता रखता हो इस पद के लिए आवेदक के पास सबसे पहले तो यह डिग्री जरूर होना चाहिए ।

SSC Stenographer Latest Recruitment 2023 Age Limit

Age Limit : SSC stenographer के पद के आवेदक की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 27 वर्ष होना चाहिए अगर आप इस उम्र सीमा के अंदर आते हैं तो ही आप एसएससी स्टेनोग्राफर पद के लिए आवेदन कर सकते हो।

SSC Stenographer पद के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है

जब आप आवेदन करेंगे तो आपके पास यह निम्नलिखित दस्तावेज होनी चाहिए जो इस प्रकार से हैं

1. 10वीं और 12वीं की अंकसूची / यह समकक्ष योग्यता

2. आधार कार्ड

3. निवास प्रमाण पत्र / सक्षम अधिकारी द्वारा सत्यापित जाति प्रमाण पत्र

4. रोजगार कार्यालय पंजीयन प्रमाण पत्र

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. ऊपर बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास होनी चाहिए जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तब आपको इन सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसलिए ध्यान रहे जब भी एसएससी स्टेनोग्राफर ऑनलाइन फॉर्म भरने जाए तो यह सारे दस्तावेज अपने साथ जरूर लेकर जाए ।

SSC Stenographer  Latest Vacancy 2023 ( Selection Process )

Selection Process

इस पद के लिए आवेदक को इन चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा उचित प्रदर्शन के आधार पर एसएससी स्टेनोग्राफर पद पर चयन होगा ।

1. Ssc Stenographer Online test

2. Ssc Stenographer Skill Test

3. Ssc Stenographer Document Verification

SSC Stenographer Latest Vacancy 2023 आवेदन करने की महत्वपूर्ण तिथियां

एसएससी स्टेनोग्राफर पद के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन जमा करने के लिए प्रारंभिक तिथि 02/8/2023 से लेकर आवेदन की अंतिम तिथि 23/8/2023 तक है ।

SSC Stenographer Latest Vacancy 2023 Apply Now 👇👇

पद का आवेदन कैसे करें : SSC Stenographer  Latest पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं हम आपको इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे हैं दोस्तों आप लोग ध्यान से पढ़िए ।

1. सबसे पहले आपको Browser मे ssc.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

2. आपको वहां होम पेज पर ssc Stenographer Vacancy 2023 का लिंक होगा आप उस पर क्लिक कर दें ।

3. फिर आपके सामने एक नया फार्म Open हो जाएगा आप उसमें अपनी समस्त जानकारियां सही-सही से भर दें।

4. हमने आपको जितने भी ऊपर मे दस्तावेज बताएं है उन सभी दस्तावेजों को अपने साथ रखें और मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।

5. उसके बाद आप अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सादे पेपर पर अपने हस्ताक्षर करके अपलोड कर दें।

6. आप आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन Upi / Debit Card से कर सकते हैं ।

7. अब आप को नीचे एक Submit  बटन दिख रहा होगा आप उसे पर Click कर दें कुछ ही समय में आपका फॉर्म Successful हो जाएगा और आपको आप का रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

8. अब आप उसका एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले।

दोस्तों इस प्रकार से आप अपना Ssc Stenographer पद के लिए आवेदन खुद से कर सकते हैं हमें उम्मीद है कि आप इसको अच्छे से समझ गए होंगेे। 

SSC Stenographer Latest Vacancy Question paper

एसएससी स्टेनोग्राफर पद के लिए आप जनरल अवेयरनेस जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग इंग्लिश लैंग्वेज कंप्रीहेंशन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं general awareness और जनरल इंटेलिजेंस रिजनिंग से 50-50 प्रश्न पूछे जाते हैं इंग्लिश लैंग्वेज एंड कंप्रीहेंशन से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं यह परीक्षा 2 घंटों तक चलता है ।

आपको 2 घंटे के अंदर 200 प्रश्नों का जवाब सही-सही देना होता है सिलेक्शन पाने के लिए और इसके साथ ही साथ इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं का शॉर्टहैंड आना भी बहुत जरूरी है SSC Stenographer पद के लिए आपको 1 मिनट में 80 शब्द टाइप करने का अभ्यास होना चाहिए ।

और SSC Stenographer  परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है 1/4 के अनुपात में इसलिए आपके एक गलत जवाब से आपके सही जवाब में से 0.25 नंबर काट लिए जाते हैं इसलिए जवाब सोच समझकर और ध्यान पूर्वक ही दे अगर आपको किसी सवाल का हल देने में दुविधा हो रही है तो मत ही दें क्योंकि गलत होने पर आपके सही जवाब का भी नंबर कट जाएगा ।

SSC Stenographer Latest Vacancy 2023 वेतन

ssc Stenographer in hand Salary :  इस पद के लिए प्रत्येक माह सैलरी 35000 से 42000 रुपए प्रति महीने केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा इसमें सभी प्रकार का सेवा भत्ता जोड़ दिया गया है ।

इसके अतिरिक्त विभाग के द्वारा चयनित अभ्यार्थियों को और भी बहुत सारे सुविधाएं दिए जाते हैं जिसमें medical, और रहने, की इत्यादि सुविधाएं दी जाती हैं।

Conclusion

आपने इस पोस्ट में Ssc Stenographer Latest Vacancy 2023 के बारे में आपने नोटिफिकेशन में जारी सभी बातों को जाना है और इसके साथ ही साथ हमने आपको इसके बारे में पूरी विस्तृत जानकारी भी बताया है हमें उम्मीद है कि यह जानकारी भरा पोस्ट आपको बहुत ही पसंद आया होगा ।

आप इस पोस्ट को https://latestgovernmentjobs.in/ पर पढ़ रहे हैं आप हमारी वेबसाइट में और भी सरकारी नौकरी संबंधित जानकारी पढ़ सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं अगर आपके मन में ssc Stenographer के बारे में कोई और भी सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें हम उसका जवाब आपको जरूर देंगे पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment