RPF New Vacancy 2024 Out! RPF SI New Vacancy 2024 ,RPF Constable Vacancy 2024, Apply Online

RPF SI New vacancy 2024: RPF के अधिकारियों द्वारा 2 जनवरी 2024 को RPF भर्ती 2024 प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी विवरणों के साथ एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है। विज्ञप्ति के अनुसार, कांस्टेबल के लिए 2000 और एसआई(SI) पदों के लिए 250 रिक्तियां हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर  RPF (Railway Police Force) भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। Railway Police Force में उपलब्ध पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। RPF भर्ती अधिसूचना RPF परीक्षा तिथि, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और बहुत कुछ विस्तार से जारी किया जाएगा।

RPF भर्ती 2024 अधिसूचना PDF

2 जनवरी 2024 को, आरआरबी ने आरपीएफ/आरपीएसएफ में सब इंस्पेक्टर (पूर्व) और कांस्टेबल (पूर्व) की भर्ती के संबंध में एक प्रेस अधिसूचना जारी की। आरपीएफ परीक्षा 2024 की विस्तृत अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आगामी आरपीएफ भर्ती 2024 से कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए लगभग 2250 रिक्तियां होने की उम्मीद है। प्रत्येक उम्मीदवार को उचित तैयारी की आवश्यकता होती है यदि वह आरपीएफ भर्ती परीक्षा 2024 को पास करना चाहता है नीचे दिए गए सीधे लिंक से प्रेस विज्ञप्ति डाउनलोड करें और विवरण जांचें l

RPF New Vacancy 2024 l RPF SI New Vacancy 2024 l RPF Constable Vacancy 2024 l Notification Apply

RPF New Vacancy 2024

आरपीएफ भर्ती 2024: अवलोकन

आरपीएफ भर्ती 2024 के संबंध में पूरी जानकारी आरपीएफ अधिसूचना 2024 के जारी होने के साथ सूचित की जाएगी, जो जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार रुचि रखते हैं और आरपीएफ भर्ती अधिसूचना की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें पिछली अधिसूचना के आधार पर भर्ती अभियान के सारांश के लिए नीचे दी गई तालिका दी गई है।

संगठनरेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ)
पोस्ट नामकांस्टेबल/उप-निरीक्षक (एसआई)
अधिसूचना संख्या               –
रिक्तिकांस्टेबल- 2000 एसआई- 250
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथिजल्द ही सूचित किया जाएगा
वेतन/वेतनमानपोस्ट के अनुसार बदलता रहता है
चयन प्रक्रियाकंप्यूटर आधारित परीक्षण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)   दस्तावेज़ सत्यापन
Job Locationपूरे भारत में
Official sitewww.rpf. Indianrailways.gov.in

RPF New Vacancy 2024 l RPF SI Vacancy l RPF Constable Vacancy ,How to Apply

आरपीएफ भर्ती 2024: महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी आरपीएफ अधिसूचना 2024 के साथ कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आरपीएफ 2024 परीक्षा तिथि और ऑनलाइन पंजीकरण तिथियां जारी करेगा। आधिकारिक घोषणा होते ही आरपीएफ भर्ती 2024 का पूरा शेड्यूल नीचे दी गई तालिका में अपडेट कर दिया जाएगा

आयोजनमहत्वपूर्ण तिथियाँ
आरपीएफ भर्ती 2024 प्रेस नोट रिलीज की तारीख            2 जनवरी 2024
आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचनाUPDATE SOON
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथिUPDATE SOON
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिUPDATE SOON
ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथिUPDATE SOON
ऑफ़लाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथिUPDATE SOON
आरआरबी आरपीएफ परीक्षा तिथि2024

RPF New Vacancy 2024 l Total Seats

आरपीएफ भर्ती 2024: रिक्ति

आगामी आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए उम्मीद है कि कांस्टेबल के लिए 2000 से अधिक और सब इंस्पेक्टर के लिए 250 से अधिक रिक्तियां हो सकती हैं। 15% रिक्ति महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। आरपीएफ भर्ती 2024 के माध्यम से कितनी रिक्तियां भरी जाएंगी, इसकी जानकारी आधिकारिक अधिसूचना जारी होते ही दी जाएगी।

डाकरिक्ति
सिपाही2000
अवर निरीक्षक250
कुल रिक्ति2250

 आरपीएफ भर्ती 2024: ऑनलाइन आवेदन करें

आरपीएफ रिक्ति 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीखों की घोषणा आरपीएफ भर्ती 2024 अधिसूचना जारी होने के साथ की जाएगी। रिक्ति के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को पंजीकरण विंडो बंद होने से पहले ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधा लिंक और तारीखें जारी होने पर यहां अपडेट की जाएंगी।

आरपीएफ भर्ती 2024: आवेदन शुल्क

आरपीएफ भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यदि आवेदक आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करने में विफल रहता है, तो उसका आवेदन अधूरा माना जाएगा और स्वीकार नहीं किया जाएगा। श्रेणीवार आवेदन शुल्क नीचे तालिका में दिया गया है।

Gen/OBC500/-
Sc250/-
ST250/-
EWS250/-

आरपीएफ भर्ती 2024: आवेदन करने के चरण

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक भर्ती अधिसूचना में उल्लिखित पात्रता मानदंडों को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और अन्य विशिष्ट योग्यताओं सहित आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। फिर, आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1- आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट www.rpf. Indianrailways.gov.in पर जाएं।

चरण 2- पंजीकरण: उम्मीदवार के नाम, संपर्क विवरण और ईमेल पते सहित अपना मूल विवरण प्रदान करके भर्ती पोर्टल पर पंजीकरण करें। आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

चरण 3- आवेदन पत्र भरें: पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें। व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक जानकारी सहित सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।

चरण 4- दस्तावेज़ अपलोड करें: आपसे आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ जैसे दस्तावेज़ों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

चरण 5- आवेदन शुल्क का भुगतान करें: भर्ती परिपत्र में उल्लिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करें। ऑनलाइन भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से किया जाना चाहिए।

चरण 6- आवेदन जमा करें: यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदन की दोबारा समीक्षा करें कि प्रदान की गई सभी जानकारी सही और पूर्ण है। यदि सभी जानकारी सही है तो आवेदन पत्र को अंतिम रूप से सबमिट कर दें।

RPF New Vacancy l Education Qualification

आरपीएफ भर्ती 2024: पात्रता

कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को दी गई आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता अच्छी तरह से पता होनी चाहिए।

आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई शैक्षिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर (एसआई)     आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। भर्ती अधिसूचना और पद के आधार पर विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता भिन्न हो सकती है।

सिपाही  उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम माध्यमिक (एसएसएलसी या समकक्ष) पूरा करना होगा।

सब इंस्पेक्टर (SI)आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। भर्ती अधिसूचना और पद के आधार पर विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता भिन्न हो सकती है।
Constableउम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम माध्यमिक (एसएसएलसी या समकक्ष) पूरा करना होगा।

सब इंस्पेक्टर (एसआई) और कांस्टेबल के पद के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है-

RPF New Vacancy l RPF Requirement 2024 l  Age Limit

ए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को दी गई आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता अच्छी तरह से पता होनी चाहिए।

डाकआयु सीमा
सब इंस्पेक्टर (एसआई)न्यूनतम आयु: 20 वर्ष
अधिकतम आयु:25
Constable न्यूनतम आयु:18
Also read

Leave a comment