Railway Technician Recruitment 2024: पात्रता, फीस, और जानिए कैसे करें अप्लाई?

भारतीय रेलवे ने 9,000 खाली पदों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके अनुसार विभिन्न विभागों में टेक्नीशियन पदों पर भर्ती की जाने वाली है। Railway Technician Recruitment 2024: पात्रता, फीस, और जानिए कैसे करें अप्लाई? फाइनल नोटिफिकेशन फरवरी के मध्य तक जारी किया जाएगा, उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन फॉर्म रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट पर भरे जाएंगे। भर्ती की पूरी प्रक्रिया मार्च महीने में आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के नोटिफिकेशन से पहले शुरू होगी। इस ब्लॉग में हम आपको आवेदन करने की योग्यता और अन्य विवरण की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Railway Technician Recruitment 2024|कब से शुरू होगा आवेदन?

रेलवे भर्ती बोर्ड फरवरी में टेक्नीशियन भर्ती के लिए आखिरी नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसके बाद, मार्च में ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा, जिसे केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही किया जा सकेगा। आवेदन के बाद, स्क्रूटनी का आयोजन किया जाएगा। लेकिन लोकसभा चुनाव के बीच, प्रवेश पत्र जारी करने का काम अक्टूबर तक निर्धारित होने की संभावना है। इसके बाद, अक्टूबर से दिसंबर 2024 के बीच परीक्षा की तारीखें निर्धारित की जाएगी, और फरवरी, 2025 तक परिणाम घोषित किया जाएगा, जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन का प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

RRB Technician Vacancy 2024 – RRB Wise Apply Link

Ahmedabadwww.rrbahmedabad.gov.in
Ajmerwww.rrbajmer.gov.in
Allahabadwww.rrballahabad.gov.in
Bangalorewww.rrbbnc.gov.in
Bhopalwww.rrbbhopal.nic.in
Bhubaneshwarwww.rrbbbs.gov.in
Bilaspurwww.rrbbilaspur.gov.in
Chandigarhwww.rrbcdg.gov.in
Chennaiwww.rrbchennai.gov.in
Gorakhpurwww.rrbgkp.gov.in
Guwahatiwww.rrbguwahati.gov.in
Jammuwww.rrbjammu.nic.in
Kolkatawww.rrbkolkata.gov.in
Maldawww.rrbmalda.gov.in
Mumbaiwww.rrbmumbai.gov.in
Muzaffarpurwww.rrbmuzaffarpur.gov.in
Patnawww.rrbpatna.gov.in
Ranchiwww.rrbranchi.gov.in
Secunderabadwww.rrbsecunderabad.nic.in
Siliguriwww.rrbsiliguri.gov.in
Trivendrumwww.rrbthiruvananthapuram.gov.in

कौन- कौन कर पाएंगे आवेदन?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 2024 में तकनीशियन की भर्ती की घोषणा की है और उसकी योग्यता को फाइनल नोटिफिकेशन में जारी करेगा। तकनीशियन के विभिन्न पदों के लिए विभिन्न योग्यता मानदंड हो सकते हैं, इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को RRB की नोटिफिकेशन्स पर निगरानी रखनी चाहिए।

आरआरबी 2024 कैलेंडर |RRB ANNUAL CALENDER

आपको बताते हैं कि एएलपी पोस्ट CBT परीक्षा की अस्थायी रूप से जून और अगस्त 2024 के बीच में आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण (सीबीटी 2) की परीक्षा अस्थायी रूप से सितंबर 2024 में आयोजित होगी। एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) का आयोजन नवंबर 2024 में किया जाएगा। एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट नवंबर 2024/दिसंबर 2024 में किया जाएगा।

भर्ती परीक्षा कब होगी ? Railway technician recruitment 2024 date

वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, एएलपी पद की भर्ती प्रक्रिया जनवरी से मार्च 2024 तक की जाएगी, टेक्निशियंस की भर्ती प्रक्रिया अप्रैल से जून तक की जाएगी। नॉन-टेक्निकल लोकप्रिय श्रेणियां – स्नातक (स्तर 4, 5 और 6), गैर-टेक्निकल लोकप्रिय श्रेणियां – स्नातक (स्तर 2 और 3), जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल श्रेणियां की भर्ती प्रक्रिया जुलाई से सितंबर 2024 तक की जाएगी। स्तर 1 और मंत्रिस्तरीय और पृथक श्रेणियां अक्टूबर से दिसंबर तक की जाएगी।

इसी दौरान, 9000 पदों के लिए आरआरबी टेक्निशियन की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार, अधिसूचना फरवरी 2024 में रोजगार समाचार में प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद, ऑनलाइन आवेदन मार्च में शुरू होंगे और अप्रैल 2024 में समाप्त होंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं।

RRB Technician Recruitment Process Overview

तकनीशियन भर्ती की प्रक्रिया दो चरणों में होगी – पहला चरण है कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और दूसरा चरण भी सीबीटी है।

• 1st स्टेज सीबीटी

समय: 1 घंटा

सवालों की सांख्य: 75

योग्यता अंक: अनारक्षित – 40%, ओबीसी – 30%, एससी – 30%, एसटी – 25%

विषय: गणित, रीजनिंग, सामान्य विज्ञान, जीके/करंट अफेयर्स

• 2nd स्टेज सीबीटी

समय: 2 घंटे 30 मिनट

पार्ट ए (90 मिनट) और पार्ट बी (1 घंटा) में डिवाइड है।

• भाग ए

सवालों की संख्या: 100

योग्यता अंक: अनारक्षित – 40%, ओबीसी – 30%, एससी – 30%, एसटी – 25%

विषय: गणित, रीजनिंग, सामान्य विज्ञान, जीके/करंट अफेयर्स

• भाग बी

समय: 1 घंटा

सवालों की सांख्य: 75

योग्यता अंक: सभी श्रेणियों के लिए – 35%

विषय: ट्रेड सिलेबस के सवाल

पहले चरण सीबीटी में सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी दूसरे चरण सीबीटी में जाएंगे, दोनों चरणों में नकारात्मक अंकन होगा। ये पूरी परीक्षा प्रक्रिया ये सुनिश्चित करने का मकसद रखती है कि रेलवे के कार्यबल के लिए कुशल और योग्य तकनीशियनों को चुना जाए।

HOW TO APPLY FOR RRB TECHNICIAN RECRUITMENT 2024

  • सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र में URL दर्ज करके रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद RRB की होमपेज पर चल रहे तकनीशियन भर्ती (CEN No. 02/2024) के बारे में मौजूद नोटिफिकेशन को ढूंढे। मिलने जाने के बाद उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़लें, जिससे आपको योग्यता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियाँ, और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों की स्पस्ट जानकारी मिल जाएगी।
  • तकनीशियन भर्ती खंड के अंदर “ऑनलाइन आवेदन” या “ऑनलाइन पंजीकरण” लिंक को ढूंढ कर उस पर क्लिक करें। यह आपको आवेदन पत्रिका तक पहुंचाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्रिका में आवश्यक जानकारी भर के पूरा करें। व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता, जैसे जानकारियों को भरते वक़्त सटीकता का ध्यान रखें।
  • स्कैन की गई आवश्यक दस्तावेज़ की कॉपियाँ अपलोड करें, जैसे की फोटोग्राफ और हस्ताक्षर। ऑनलाइन भुगतान ऑप्शन के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतन करें।

RRB TECHNICIAN RECRUITMENT 2024: APPLICATION FEE

आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 500 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा, लेकिन एससी/एसटी/एक्स सर्विसमैन/पीडब्ल्यूडी/ महिला/ट्रांसजेंडर/माइनॉरिटी/ ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को केवल 250 रुपये एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें, आपको नियमित तौर पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट्स की जांच करने की सलाह दी जाती है। 

FAQs

RRB NTPC Recruitment 2024 में कौनसी रिक्तियां उपलब्ध हैं?

RRB NTPC Recruitment 2024 में अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, गुड्स गार्ड, और अन्य विभिन्न रेलवे क्षेत्रों में 35,208 रिक्तियों उपलब्ध कराई गयी है।

RRB NTPC परीक्षा पैटर्न क्या है?

भर्ती प्रक्रिया में 1st स्टेज कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), 2nd स्टेज कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), टाइपिंग स्किल टेस्ट/कंप्यूटर आधारित योग्यता टेस्ट (जैसा लागू हो) और दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षण शामिल है।

Also read:

Leave a comment