Railway Annual Calendar 2024: ALP, Technician, JE and other posts

रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश में जुटे सभी युवाओं और उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। RRB ने 2024 के लिए भर्तियों का कैलेंडर, यानि Railway Annual Calendar 2024, जारी कर दिया है। इस लेख में हम सिर्फ RRB Calendar 2024 की बात ही नहीं करेंगे, बल्कि हम आपको टैक्निशियन पदों पर आने वाली नई भर्तियों के बारे में भी जानकारी देंगे। इसलिए, आपको ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

RRB Calendar 2024 – न्यू अपडेट क्या है?

रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी 2024 वार्षिक कैलेंडर जारी किया है, जिसमें विभिन्न पदों के लिए भरती के लिए सूचना दी गई है। रेलवे परीक्षा कैलेंडर 2024 में ये बताया गया है कि एएलपी, तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर, गैर-तकनीकी, पैरामेडिकल, मंत्रिस्तरीय, और किसी भी श्रेणी के प्रति विभाग के चयन के लिए सूचना कब जारी होगी, इसमें अनुमानित अवधि को भी बताया गया है। रुचि रखने वाले उम्मीदवार अपने क्षेत्रीय आरआरबी के अधिकारी वेबसाईट पर अधिकारी सूचना की जांच कर सकते हैं।

CategriesNotification Date
ALPJanuary – March
Technician Apri l- June
Non Technical Popular Categories -Graduate (Level 4, 5 & 6)July – September
Non Technical Popular Categories – Under Graduate (Level 2 & 3)July – September
Junior EngineersJuly – September
Paramedical CategoriesJuly – September
Level 1October – December
Ministerial & Isolated CategoriesOctober – December

Railway Annual Calendar:9,000 पदोें पर टैक्निशियन की भर्ती कब होगी जारी?

रेल मंत्री श्री अश्विन वैष्णव जी ने बताया कि टैक्निशियन / तकनीशियन के पदों पर नौकरियां अप्रैल में आने की योजना थी, लेकिन चुनावी आचार संहिता के कारण इसकी तारीखें बदल सकती हैं। अब नई भर्ती की तारीखें फरवरी, 2024 में जारी की जा सकती हैं।

टैक्निशियन के 9,000 पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीद्वार मार्च से अप्रैल, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत, विभिन्न क्षेत्रों में, जैसे कि इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, सिग्नल और टेक्नोलॉजी से संबंधित व्यापारों में 9,000 पदों पर भर्तियां हो सकती हैं।

2025 में टैक्निशियन की भर्ती कब जारी होगी?

यहां हम इस ब्लॉग के साथ उम्मीदवारों को बताना चाहते हैं कि रेलवे द्वारा आगामी तकनीशियन भर्ती के लिए केंद्रीकृत रोजगार सूचना, अप्रैल 2025 में जारी करने की योजना है।

क्या होनी चाहिए इस भर्ती के लिए योग्यता

इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त स्थान से SSLC या ITI पास होना चाहिए। इसके साथ ही, आपकी न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 33 साल होनी चाहिए।

टेक्नीशियन पदों पर चयन कैसे किया जायेगा?

जो व्यक्ति इस नौकरी के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें पहले कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBT 1) में भाग लेना होगा। वे उम्मीद्वार जो CBT 1 में सफल होंगे, वे CBT 2 परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। इसके बाद, CBT 2 परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, और जो उम्मीद्वार इसमें सफलता प्राप्त कर लेंगे, उन्हें अंतिम चरण के दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलावा भेजा जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीद्वार को अंतिम मेरिट लिस्ट में स्थान प्रदान किया जाएगा।

असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) पदों पर आवेदन करने के लिए डेट

रेलवे द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के 5696 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। वे उम्मीदवार जो इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें 19 फरवरी 2024 तक आवेदन करना होगा।

AAP is post mein रेलवे परीक्षा कैलेंडर 2024,RRB ANNUAL CALENDAR 2024, RRB EXAM CALENDAR, RRB CALENDAR 2024, RRB EXAMS, RRB ALP, RRP TECHNICIAN RECRUITMENT, RRB NTPC, RRN JE , RRB CALENDAR के के बारे में जानकारी मिलेगी

FAQs

रेलवे परीक्षा कैलेंडर 2024 में कौन-कौन से पद शामिल हैं?

रेलवे परीक्षा कैलेंडर 2024 में ALP (सहायक लोको पायलट), तकनीशियन, जूनियर इंजीनियर, गैर-तकनीकी, पैरामेडिकल, मंत्रीय, और अन्य श्रेणियों की परीक्षाओं को शामिल किया गया है।

RRB 2024 वार्षिक कैलेंडर के लिए ऑफिसियल नोटिस इच्छुक उम्मीदवार कहां पा सकते हैं?

इच्छुक उम्मीदवार अपने संबंधित क्षेत्रीय RRB की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑफिसियल नोटिस देख सकते हैं।

2024 में सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती प्रक्रिया कब होने वाली है?

सहायक लोको पायलट (ALP) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जनवरी से मार्च 2024 के बीच निर्धारित की गयी है।

2024 में सहायक लोको पायलट पद कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBT) का एक्सपेक्टेड डेट क्या है?

सहायक लोको पायलट पद CBT की एक्सपेक्टेड डेट जून से अगस्त 2024 के बीच आयोजित की जाने की संभावना है।

Also read:

Leave a comment