Professor kaise bane|College में Professor कैसे बने?|2023 में assistant professor kaise bane

जरूरी नहीं है कि आप को अगर किसी को विद्या देने में दिलचस्पी है तो आपको शिक्षक ही बनना होगा। आप चाहे तो Professor बनकर भी कॉलेज स्टूडेंट्स को विद्या प्रदान कर सकते हैं। प्रोफेसर कॉलेज में पढ़ने वाले टीचर होते हैं। जो कॉलेज के बच्चों को शिक्षा प्रदान करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि Professor kaise bane और इसी विषय में जानकारी देने के लिए आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसमें आज हम को बताएंगे कि Professor kaise bane.

प्रोफेसर का मतलब|Professor kaise bane

प्रोफेसर का मतलब होता है कि विश्वविद्यालय या महाविद्यालय के अध्यापक। यह शिक्षक होते हैं जो कॉलेज में पढ़ते हैं। कॉलेज महाविद्यालय के वरिष्ट अध्यापक को सामान्य रूप से प्रोफेसर कहते हैं। पर यह बात भी जानना आप के लिए जरूरी है कि महाविद्यालय के सभी आचार्य पदभार के रूप से प्रोफ़ेसर नही होते हैं। टीचर का मुख्यत: सिर्फ पढ़ाने का ही काम करते हैं, वहीं दूसरी ओर प्रोफ़ेसर के काम में छात्रों को पढ़ाना, रिसर्च करना, एडमिनिस्ट्रेटिव इशू को सोल्व करना आदि जैसी कई जिम्मेदारियां शामिल होती हैं।

प्रोफेसर बनने के लिए जरूरी बातें

Professor kaise bane
  • आपके पास प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी (PhD) या M.Phil की डिग्री का होना आवश्यक होता है।
  • Professor बनने के लिए जरूरी योग्यता 12वीं पास, फिर ग्रेजुएशन पास, फिर पोस्ट ग्रेजुएशन पास, और फिर PhD (या M.Phil) की डिग्री होती है।
  • भारत में अगर आप एक प्रोसेसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पीएचडी की डिग्री होना जरूरी होता है। 
  • basically, पीएचडी कोर्स में आपको अपने विषय में रिसर्च करना होता है, जिससे कि आपको आपके विषय का गहन ज्ञान होता है।
  • बाद में आप उस विषय को एक प्रोफेसर के तौर पर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ा पाएंगे।

Professor kaise bane

आपको ग्रेजुएशन के बाद प्रोफेसर बनने के लिए मास्टर डिग्री और पी.एच.डी. को पूरा करना होता है। फिर आपका UGC-NET जैसी परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। विश्वविद्यालय या कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में शुरुआत होती है सफलता मिलने के बाद, और अनुभव के साथ आप प्रोफेसर बन सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा को पास करना होगा। जिसमें आपके 50% अंक होने चाहिए।

इस बात का ध्यान रखे कि आपको 12वीं के बाद आपको अपने ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा। आप को जिस विषय का प्रोफेसर बनना है, आपको अपनी ग्रेजुएशन को उसी विषय में कंप्लीट करना होगा।

अब आपको अपनी मास्टर डिग्री को पूरा करना है, जिसमें आपको 55% अंक लाना आवश्यक होगा। क्योंकि 55% अंक होने पर ही आप PhD के Entrance Exam में भाग ले पाएंगे।

अब आपको PhD के लिए Entrance Exam को क्लियर करना होगा। सबसे ज्यादा लोकप्रिय Entrance Exam PhD के लिए NET है। जिसको नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन द्वारा आयोजित किया जाता है।

आप कोशिश करें कि NET क्लियर करने के बाद आप किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में Assistant Professor के पद पर अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप Entrance Exam को क्लियर कर लेते हैं तो आपको एक अच्छी यूनिवर्सिटी में PhD या एमफिल के लिए एडमिशन आसानी से मिल जाता है।

असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में भी कार्य करते रहेंगे तो PhD पूरी होने के बाद आप डायरेक्ट प्रोफेसर के पद पर पहुंच पाएंगे।

प्रोफेसर का वेतन

इस नए पे-स्केल से 6000 एकेडेमिक ग्रेड पे-एजीपी- पर भर्ती होने वाले असिस्टेंट प्रोफेसर की सैलेरी अब 57 हजार 700 रुपए होती हैं। हालांकि 10 हजार एजीपी वाले प्रोफेसर का वेतन 1.30 लाख से बढ़कर 1.44 लाख प्रति माह हो जाएगा।

प्रोफेसर बनने के लिए समय

एक प्रोफेसर बनने के लिए आपको अच्छा खासा समय लगता है। 12वीं के बाद से, इसमें ग्रेजुएशन, फिर पोस्ट ग्रेजुएशन और फिर PhD, सब कुछ करने में कई साल लग जाते हैं। साथ ही बता दे कि असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तय की गई है।

प्रोफेसर बनने के लिए जरुरी है यह पढ़ाई

भारत में पीएचडी करने के लिए आपको UGC NET, TIFR, JRF, GATE आदि प्रवेश परीक्षाएं को पास करना आवश्यक होता हैं। पीएचडी करने के लिए आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55 % मार्क्स होने ज़रूरी होतें हैं।

सरकारी कॉलेज में प्रोफेसर बनने के लिए है जरुरी

PhD कोर्स में भारत में एडमिशन लेने के लिए आपको UGC-NET, TIFR, JRF-GATE या स्टेट लेवल के एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होंगी। PhD करने के लिए विदेश में कोई विशेष एंट्रेंस परीक्षा नहीं है, वैसे कुछ यूनिवर्सिटीज़ द्वारा एंट्रेंस परीक्षा संचालित करवाई भी जाती है।

For more such job and education related information, visit us at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment