Post Office Recruitment 2023, Exam Result Date, Selection list

India Post Office Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाना लोगों का सपना बन के रह जाता है। पर भारतीय डाक विभाग के द्वारा नौकरी पाने का शानदार अफसर उम्मीदवारों को दिया जा रहा है। इसलिए अगर आप भी इस अफसर का लुफ्त उठाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के‌ अंत तक जरूर बने रहे। आप में से जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस पद की तलाश में है, वह इसके आधारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस भर्ती अभियान के मुताबिक 1800 पद पर भर्ती जारी की जानी है। जिसके अंतर्गत 598 पद पोस्टल असिस्टेंट के लिए, 143 पद सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए, 585 पद पोस्टमैन के लिए, 3 पद मेल गार्ड के लिए और 570 पद एमटीएस के लिए भर्ती आयोजित की जानी हैं।

 संस्था का नामपोस्ट विभाग (डीओपी), भारत सरकार
पोस्ट नामपोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्ट मैन, मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)
रिक्त पद1899
नौकरी करने का स्थानअखिल भारतीय
आवेदन करने की तिथि10 नवंबर 2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि9 दिसंबर 2023
आवेदन पत्र में सुधार करने की तिथि10-14 दिसंबर 2023
आयु-सीमा18-27 वर्ष
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
आवेदन करने की साइटdopsportsrecruitment.cept.gov.in

Post Office Recruitment 2023 Apply Online link

भारतीय डाक विभाग भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक 10 नवंबर 2023 को सक्रिय कर दिया गया है। और साथ‌ ही यह भी बता दे कि ऑनलाइन आवेदन लिंक 09 दिसंबर 2023 तक सक्रिय रहेगा।   इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसकी आधारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। और इसके बाद उम्मीदवारों को 10 से 14 दिसंबर 2030 तक आवेदन पत्र में सुधार करने का मौका प्रदान किया जाएगा।

How to apply post office recruitment 2023: आवेदन कैसे करें?

भारतीय डाक विभाग द्वारा नवंबर 2023 में  एमटीएस, पोस्टमैन, पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट और मेल गार्ड पदों के लिए अधिसूचना जारी की जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार इंडियन डाक विभाग की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं।

  • उम्मीदवार डीओपीएस स्पोर्ट्स रिक्रूटमेंट की आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाएं।
  • फिर आपको एप्लिकेशन चरण 1 पर क्लिक करना है और विवरण भरना है।
  • उसके बाद आवेदन चरण 2 के नेट चरण पर जाएं और विवरण भर कर तैयार करें।
  • अंत में फीस का भुगतान करें, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन जमा करने के बाद, फॉर्म को चेक करें और डाउनलोड करें।
  • भविष्य के लिए इस फॉर्म की हार्ड कॉपी को अपने पास जरूर रखें।

India Post office Bharti 2023: आवेदन शुल्क

इन पदों पर भार्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹100 तय किया गया है। कुछ पदों में शुल्क भुगतान में छूट प्रदान की है, इस पदों में शामिल हैं महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से ऑनलाइन रुप में कर सकते हैं।

India Post office Vacancy 2023: भर्ती का विवरण

1899 पदों पर इंडिया पोस्ट, संचार मंत्रालय ने पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड और मल्टी-टास्किंग स्टाफ रिक्तियां जारी की जानी हैं। इनमें से कुल रिक्तियों में से 598 रिक्तियां पोस्टल असिस्टेंट के लिए, 143 सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए, 585 पोस्टमैन के लिए और 3 रिक्तियां मेल गार्ड के लिए, और मल्टी-टास्किंग स्टाफ पदों के लिए 570 रिक्तियां जारी होनी हैं। इन पदों की जानकारी हेतु नीचे दी गई तालिका को जरूर देखें।

आयोजनतारीख
इंडिया पोस्ट भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि10 नवंबर 2023
आवेदन करने की अंतिम तिथि9 दिसंबर 2023
आवेदन पत्र में सुदार करने की तिथि10-14 दिसंबर 2023
Also read:

Leave a comment