Police ki Bharti Kaise Hoti Hai|2023 mein Police ki Taiyari Kaise Kare|Police Kaise Bane

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पुलिस एक ऐसा कार्य होता है जिसमें आप को वीरता और दृढ़ता के साथ कार्य करना होता है। ज्यादातर पुलिस अधिकारी बनने का सपना वह लोग देखते हैं जिनको अपने देश के लिए और अपने देश के लोगों के लिए सुरक्षा कार्य करना होता है और आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये यह बताएंगे कि Police ki Bharti Kaise Hoti Hai.

पुलिस क्या होती हैं, इनकी जरुरत हमें क्यों है?

पुलिस एक सुरक्षा बल का कार्य करती है जो अपने देश के लोगों को सुरक्षा देने का कार्य करती है और हर पल हमें सुरक्षा देने के लिए तैयार करती है। जैसे की भारी गतिविधियों से हमें बचाने के लिए सेना कार्य करती है, ठीक उसी प्रकार हमें आंतरिक हमलों से बचने के लिए पुलिस अपना कार्य करती हैं। पुलिस की जरूरत हमें इसलिए ही होती है कि ताकि हमारी सुरक्षा कर सकें और देश के अंदर होने वाले हमलों से हमें बचा सकें और शांति का माहौल बना रहे।

पुलिस का मुख्य कार्य क्या होता है?

पुलिस का मूल कर्तव्य कानून व्यवस्था व लोक व्यवस्था को स्थापित रखना तथा अपराध नियंत्रण व निवारण तथा जनता से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करना होता है। साथ ही समाज के समस्त वर्गों में सद्भाव कायम रखने हेतु आवश्यक प्रबंध करना, महत्वपूर्ण व्यक्तियों व संस्थानों की सुरक्षा करना तथा समस्त व्यक्तियों के जान व माल की सुरक्षा करने का कार्य भी पुलिस करती है।

Police ki Bharti Kaise Hoti Hai?|Police ki Taiyari Kaise Kare

Police ki Bharti Kaise Hoti Hai

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी राज्यों में पुलिस की भर्ती अलग अलग माध्यम से करी जाती है। ऐसे बहुत से राज्य हैं जिनमें लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से पुलिस की भर्ती निर्धारित की जाती है। बता दे कि उम्मीदवार को पुलिस में भर्ती होने के लिए तीनों चरणों की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। मेडिकल टेस्ट को क्लियर करने के बाद अभ्यर्थी को पुलिस इंस्पेक्टर की पोस्ट पर चयनित कर लिया जाता है।

कुछ राज्य ऐसे है जिसमें पुलिस भारती के लिए लिखित परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होता है सिर्फ शारीरिक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से ही पुलिस भर्ती की जाती है। साथ ही इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर मेरिट बनता है और पुलिस पद के लिए चयन किया जाता है‌। इसी वजह से जो बच्चे पुलिस में जाने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए अपनी 12वीं कक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।

12वीं के बाद Police ki Taiyari Kaise Kare?Police Kaise Bane

12वीं के बाद पुलिस अफसर बनने के लिए कोर्सेज की लिस्ट आपको यहाँ दी गई है, जो कुछ इस प्रकार है।

यूजी प्रिपरेशन: यूजी डिग्री में, यदि छात्र लॉ एनफोर्समेंट में रुचि रखते हैं, तो उनको साइकोलॉजी, साइंस और गणित जैसे सब्जेक्ट्स की पढ़ाई करनी चाहिए। साथ ही उन्हें फिजिकली फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

पीजी प्रिपरेशन: पीजी डिग्री में छात्र लॉ एनफोर्समेंट डिग्री, सोशल साइंस और लॉ आदि के रूप में क्रिमिनल जस्टिस जैसे कोर्सेज को करा जा सकता हैं।

Police ki Taiyari Kaise Kare ग्रेजुएशन के बाद?

ग्रेजुएशन के बाद पुलिस अफसर बनने के लिए जरूरी पॉइंट्स आपको नीचे दिए गए है:

कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद अफसर बनने के कई विकल्प होते हैं। एग्जाम पास करने के बाद सीआईडी अफसर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, डीसीपी, एसीपी, डीएसपी, एसपी आदि पोस्ट्स प्राप्त करते हैं।

रिटन एग्जाम पास करने के बाद इंटरव्यू/ओरल राउंड की बारी आती है जिसको सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको पुलिस अफसर पर नियुक्त किया जाता हैं।

कौन सी किताब पढ़नी पड़ती हैं पुलिस बनने के लिए?

पुलिस बनने के लिए आपके लिए नीचे किताबें को पढ़ना जरूरी है।

  • सामान्य ज्ञान (General Knowledge)
  • सामान्य विज्ञान (General Science)
  • Math (गणित)
  • संविधान एवं भारतीय राजव्यवस्था (Indian Constitution and Political System)
  • अंग्रेजी भाषा (English Language)
  • हिंदी व्याकरण एवं संचार (Hindi Grammar and Communication)
  • इतिहास (History)
  • भूगोल (Geography)

पुलिस के पेपर में क्या आता है?

पुलिस के पेपर में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणित और मेंटल एप्टीट्यूड/इंटेलिजेंस/रीजनिंग जैसे चार सेक्शन से प्रश्न शामिल किए होते हैं। यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में आयोजित की जाती हैं। यूपी पुलिस परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित होती है। इस परीक्षा में बहुविकल्पी प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

कितना वजन चाहिए होता है पुलिस बनने के लिए?

भर्ती बोर्ड के नोडल अधिकारी के अनुसार महिला अभ्यर्थी के लिए 152 सेंटीमीटर लंबाई और वजन 40 किलोग्राम होना जरूरी होता है। साथ ही पुरूष अभ्यर्थी के लिए 168 सेमी लंबाई आवश्यक होती हैं।

कितने मार्क्स चाहिए होते पुलिस में भर्ती होने के लिए?

उम्मीदवारों को पुलिस बनने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 40 परसेंट अंक 12वीं कक्षा में एवं एससी, एसटी कैटेगरी के छात्रों को 36 परसेंट अंक की आवश्यकता होती है।

For more important job posts and education information , visit us at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment