Pm Yashasvi Scholarship 2024,Exam Date, Result Date, Merit List

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा किसानों के साथ-साथ अन्य वर्ग के लोगों के लिए अनेक योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं का पात्रता रखने वाला व्यक्ति योजनाओं का फायदा उठाकर अपनी स्थिति सुधर सकता है। इसी तरह ग्रामीण व शहरी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना शुरू किया है। 

इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वीं एवं 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी इसमें आवेदन करके छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी Pm Yashasvi Scholarship Scheme के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हमने Pm Yashasvi Scholarship 2024 सें जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। Pm Yashasvi के बारे में पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। 

Pm Yashasvi Scholarship Scheme क्या है?

Pm Yashasvi Scholarship Scheme

Pm Yashasvi Yojana Scholarship को सामाजिक न्याय एवं आधिकारिक मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा चलाया गया है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के रूप में आर्थिक मदद करना है। Yashasvi Scholarship के तहत हर साल एक निश्चित राशि सरकार के द्वारा छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। 

Pm Yashasvi Scholarship के तहत 9वीं एवं 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को लिखित परीक्षा के द्वारा स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा। परीक्षा के द्वारा चुने गए सभी विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा। Pm Yashasvi Scholarship Scheme के अंतर्गत 15,000 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाने वाली है और इसके लिए सरकार ने 383.65 करोड़ रूपया का राशि बताया है। इस योजना का फायदा ग्रामीण व शहरी स्कूलों के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दिया जाएगा। 

Pm Yashasvi Scholarship 2024 के पात्रता।

Yashasvi Scholarship का लाभ उठाने के लिए आपको इसके सारे मापदंडों को पूरा करना होगा।

  • पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना का लाभ अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर पिछला वर्ग और गैर अधिसूचित और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र छात्राएं ही उठा सकते हैं।
  • Pm Yashasvi में 9वीं एवं 11वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र रहे आवेदन कर सकते हैं।
  • Yashasvi Scholarship में अप्लाई किए हुए छात्रों में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को प्राथमिकता दिया जाएगा।
  • वही इस योजना में आवेदन सिर्फ भारत के मूल निवासी छात्र ही कर सकते हैं।

Pm Yashasvi Yojana Scholarship में कितना छात्रवृत्ति मिलेगा?

Pm Yashasvi Scholarship के अंतर्गत अप्लाई किए गए छात्र-छात्राओं को लिखित परीक्षा के माध्यम से छात्रवृत्ति दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लिए गए परीक्षा में पास किए गए छात्रों को नियम अनुसार छात्रवृत्ति दिया जाने वाला है। 

Yashasvi Scholarship के अंतर्गत मेरिट के आधार पर कक्षा 9वीं के छात्र-छात्राओं को 75,000 रूपये की छात्रवृत्ति दी जाने वाली है। वहीं, कक्षा 11वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को 1,25,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाने वाली है।

Pm Yashasvi Scholarship का एग्जाम कब होगा?

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप का एग्जाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के द्वारा लिया जाता है। इसमें अप्लाई करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। Pm Yashasvi Scholarship में अभी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। इसमें 8 जनवरी 2024 तक आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है। 

एग्जाम परीक्षा के तिथि के बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है, इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार Pm Yashasvi Scholarship का एग्जाम जनवरी के बीच में लिया जाएगा। वहीं Pm Yashasvi Yojana Admit Card परीक्षा के कुछ दिन पहले लागू किया जाएगा। 

Pm Yashasvi Scholarship Yojana में जरुरी दस्तावेज।

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में अप्लाई करने के लिए विद्यार्थियों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है। यह जरूरी दस्तावेज निम्न है:-

  • मोबाइल नंबर
  • छात्र-छात्रा का जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाले छात्र/छात्रा का आधार कार्ड
  • विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणित योग्यता संबंधी विवरण (इसमें कक्षा 8वीं या 10वी उत्तीर्ण का प्रमाण-पत्र व मार्केशीट की कॉपी) आदि।

How to Apply Pm Yashasvi Scholarship Scheme?

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा। खुद का पंजीकरण करने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके होम पेज पर आपको Applicant Corner का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको Fresh Application पर क्लिक करना है।
  • Fresh Application पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें PM Yashasvi Scholarship Scheme 2024 के आगे आपको Apply Now के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने इसका आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसे पढ़कर सही-सही भरना है।
  • साथ ही इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इन सब चीजों के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और खुद की रसीद प्राप्त कर लेनी है।
  • इस प्रक्रिया से कोई भी विद्यार्थी PM Yashasvi Scholarship Scheme में आवेदन कर सकता है और इसका लाभ उठा सकता है।

Pm Yashasvi Scholarship Apply Online

Apply Link:CLICK HERE

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको PM Yashasvi Scholarship Scheme से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। भारत सरकार द्वारा यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति द्वारा आर्थिक स्थिति को सुधार करने के लिए चलाया गया है। अगर आप भी Yashasvi Scholarship Scheme में अप्लाई करना चाहते हैं या इससे जुड़ी किसी भी बात को जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि यह लेखक को पसंद आया होगा, धन्यवाद।

Also read:

Leave a comment