PM Kisan 16th Installment Date 2024, ₹2000 Kist Payment Date, e-KYC Process

देश में गरीब किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नामक एक शानदार स्कीम का संचालन कर रही है। इस स्कीम के सहारे हर, साल किसानों के खाते में ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पंद्रहवी किस्त जारी कर चुके हैं। देश के किसानों के खाते में यह पैसा सीधा ट्रांसफर किया जा चुका है।

इस योजना में किसानों को सालाना ₹6,000 की राशि मिलती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है। एक साल में तीन किश्त आती है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको PM Kisan 16th Installment Date के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। किसानों को 15वीं किस्त दी जा चुकी है अब इन्हें 16वीं में किस्त आने का बेसब्री से इंतजार है। तो चलिए जानते हैं कि किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा 16वीं किस्त कब दी जाएगी। इसके अलावा पीएम किसान सम्मन निधि योजना के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान देश में सभी किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत किसान परिवारों को सालाना ₹6,000 राशि दी जाती है। यह राशि हर चार महीने में ₹2,000 की तीन किश्तों में मिलती है। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस स्कीम का लाभ पाने के लिए किसानों के लिए ई केवाईसी अनिवार्य है।

इस योजना के मदद से आर्थिक रूप से कमजोर किसान अपनी खेती और भी अच्छे ढंग से कर पाते हैं और साथ ही अपने घर का खानपान का भी ख्याल रखते हैं। इस योजना से मिलने वाले पैसों के द्वारा किसान अच्छे क्वालिटी का खाद लेते हैं जिससे उनकी खेती में और बढ़ोतरी होती है। लेकिन पीएम किसान निधि योजना में सबसे ध्यान देने वाली बात है कि सभी किसान ई केवाईसी जरूर करवाये, अगर कोई किसान ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उनको पैसे आने में दिक्कत हो सकती है।

पीएम किसान की 16वीं किस्त कब आएगी?PM Kisan 16th Installment Date

27 जुलाई को सरकार ने 14वीं किस्त जारी करी थी और 15 नवंबर को 15वीं किस्त जारी की थी। अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। PM Kisan 16th Installment Date 2024 के मुताबिक उम्मीद है कि फरवरी से मार्च के बीच किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त आ सकती है। फिलहाल 16वीं किस्त के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है। रिपोर्ट बताती है कि भारत सरकार की यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत केवल उन किसानों को पैसे दिए जाते हैं, जिनके नाम लिस्ट में होते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के बाद अगर आपका सभी स्टेप्स सही होगा तो पीएम किसान सम्मन निधि योजना के मेरिट लिस्ट में आपका नाम दिया जाएगा, इसके बाद ही आपको धनराशि दी जाएगी। ऐसे में पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लिस्ट में अपना नाम जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट यानी https://pmkisan.gov.in/  पर जाना है।
  • इसके बाद आपको Farmers Corner पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अगला क्लिक लाभार्थी स्टेटस पर करना है।
  • फिर निचे आकर मेन्यू से राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक या गांव का चयन करना है और फिर रिपोर्ट पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका नाम इस लिस्ट में है कि नहीं है। एक और खास बात आप अगर इस योजना से जुड़े हैं तो आपको ई केवाईसी भी करा लेनी चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

हालांकि अभी भी कुछ किसान ऐसे हैं जिन्होंने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन नहीं किया है। तो एक बार फिर आपको बता देते हैं कि आवेदन कैसे करना है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद आपको Farmers Corner पर क्लिक करना है।
  • अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण में से एक सेलेक्ट करना है।
  • अब आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, राज्य चुनें और Get OTP पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करना है।
  • अब आप बाकी जानकारियां दर्ज करें। सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आप आधार वेरिफिकेशन करें।
  • इसके बाद आपको अपनी जमीन की जानकारी दर्ज करनी होगी, इसके लिए आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे, अब आप सबमिट करें।
  • इस तरह पीएम किसान योजना का सफल रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर।

एक आखिरी बात कि पीएम किसान योजना में किसी भी परेशानी के लिए आप एक हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 है। इसके अलावा 23381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

इसके अलावा pmkisanitc@goverment.in पर भी मेल किया जा सकता है। अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो पीएम किसान योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको PM Kisan 16th Installment Date से जुड़ी सारी बातों को बताया है। आपको बता दें कि भारत सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 15वीं किस्त दी जा चुकी है। इसके बाद किस सरकार के द्वारा 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, ऐसे में हम आपको बता दें कि अब उनकी इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा। पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त कब आएगी के बारे में जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें। धन्यवाद।

Also read:

Leave a comment