Patwari ki Taiyari Kaise Kare: क्या करें क्या न करें?

आजकल हर कोई सोचता है कि सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें, पर यह इतना आसान नहीं है। सरकारी नौकरियों की मांग बढ़ गई है और कॉम्पटीशन भी तेजी से बढ़ गया है। लोग कॉम्पटीशन परीक्षाओं में पास हो जाते हैं, लेकिन कम अंकों के कारण उनका चयन नहीं होता। इसलिए वे नौकरी नहीं प्राप्त कर पाते। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि सरकारी नौकरी या पटवारी की तैयारी कैसे करें। अगर आप इन सुझावों का पालन करते हैं, तो आपका सिलेक्शन एक दिन निश्चित रूप से पटवारी में हो सकता है।

पटवारी परीक्षा का Syllabus

परीक्षा पैटर्न कुछ इस तरह है:

आइए हम लिस्ट के माध्यम से समझते हैं:

सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित – 100 अंक

सामान्य ज्ञान और अभिरुचियाँ (सामान्य कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक क्षमता, सामान्य प्रबंधन) – 100 अंक

परीक्षा का समय: 3 घंटे

MP Patwari Exam Pattern

इस परीक्षा का पैटर्न निम्नलिखित है:

  • यह परीक्षा ऑनलाइन होगी।
  • पेपर दो भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी, में होगा।
  • इसमें कुल 200 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • यह परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित होगी
  • आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाएगा।
  • इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

Patwari ki Taiyari Kaise Kare

हिन्दी और अंग्रेजी के लिए आपको व्याकरण और ग्रामर का अध्ययन करना होगा। अगर आप हिन्दी माध्यम के छात्र हैं, तो थोड़ी मेहनत से अंग्रेजी में प्रैक्टिस करनी होगी। एक बेहतरीन तरीका हो सकता है कि आप पैराग्राफ पढ़कर उनके जवाब दें, इससे आपकी कौशलता में सुधार हो सकता है।

सामान्य गणित और सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। यदि आप 2 से 25 या 30 तक के पहाड़ों को याद कर सकते हैं, तो आपको इस पेपर को हल करने में काफी आसानी होगी। इसके अलावा, प्रतिशत और अन्य सामान्य गणित सवालों की तैयारी करें।

कंप्यूटर और करंट अफेयर्स के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर पर अधिक सामग्री उपलब्ध है। आप इसके लिए गूगल सर्च करके मदद ले सकते हैं, और समाचार देखना और समाचार पत्रिकाओं को भी पढ़ना न भूलें।

पिछले साल के Question Paper को हल करें 

सबसे पहले, आपको पिछले साल के एमपी पटवारी परीक्षा के प्रश्नपत्रों को देखना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको प्रश्नों का हल करने में सहायक होगा और आप प्रश्नों को आसानी से समझ सकेंगे। इसके बाद, आपको टेस्ट सीरीज़ के साथ बैठको में बैठकर प्रश्नों का हल करना होगा, ताकि आप परीक्षा के माहौल को पहचान सकें और संभावित प्रकार के प्रश्नों के साथ परिचित हो सकें।

रोजाना न्यूज पेपर जरूर पढ़ें

रोज़ाना न्यूज़पेपर पढ़ना एक बेहतरीन आदत है, इससे आपको करंट अफेयर्स जीके की जानकारी मिलती रहेगी और आप हमेशा अपडेट रहेंगे।

कठिन विषयों पर जरूर ध्यान दें

जिन विषयों को समझना आपको ज्यादा कठिनाई में डालता है, उन पर अधिक ध्यान दें। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग कठिन विषयों को टालते हैं, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कठिन विषयों पर अधिक ध्यान देकर आप उन्हें समझने में सक्षम हो सकते हैं। क्योंकि कठिन विषय ही लगभग ज्यादा अंक वाले विषय होते हैं। 

रिविज़न करते रहे

पढ़ाई करते समय, पढ़ी हुई चीज को बार-बार दोहराना महत्वपूर्ण है ताकि वह हमें हमेशा याद रहे। केवल एक बार पढ़ने से यह निश्चित नहीं होता कि वह हमें हमेशा याद रहेगा, इसलिए रिवीजन करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

लिखकर नोट्स बनाएं

अगर आप किसी Competative परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं, तो याद रखें कि अपने हाथों से बनाए गए नोट्स आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इसलिए फोटोकॉपी कराने की जगह, आप खुद ही नोट्स लिखकर तैयारी करें और परीक्षा के लिए तैयार हों।

इंटरनेट का सहारा लें

सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय, इंटरनेट आपकी बड़ी सहायता प्रदान कर सकता है। आप गूगल का सहारा ले कर बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इसी तरह विकिपीडिया का उपयोग करके अपने विषय के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको जो न समझे उसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं, बहुत से लोगों ने वहां उस टॉपिक से रिलेटेड वीडियोस अपलोड किये होंगे। 



MP पटवारी में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 50 फीसदी, एससी, ओबीसी व एसटी तथा दिव्यांग वर्ग को 40 फीसदी मार्क्स लाने होंगे


पटवारी में कौन कौन से सब्जेक्ट आते हैं?

एमपी पटवारी में, हिंदी ,गणित ,ग्रामीण अर्थव्यवस्था और पंचायती राज ,कंप्यूटर सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, अंग्रेजी जैसे सब्जेक्ट आते हैं।


पटवारी का वेतन कितना होता है?

5200 से लेकर ₹20200 का मूल वेतन निर्धारित है. साथ ही ₹2100 का ग्रेड पे दिया जाता है.


पटवारी की परीक्षा कैसे दी जाती है?

पटवारी की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को राज्य के राजस्व विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। इसमें अधिसूचना, पात्रता मानदंड, और आवेदन की प्रक्रिया शामिल होती है।

Also Read:

Leave a comment