Khadi Board LDC Recruitment 2024|Kerala PSC LDC|Khadi board ldc notification

Kerala Khadi Board LDC (Lower Divison Clerk) की नौकरी के लिए Exam है। यह Exam एक State Level Examination है जो की Keral Khadi और Village Industries द्वारा Conduct की जाती है। यह Exam, Lower Divison Clerks के अलग – अलग Departments और Office Work के लिए Board के अंदर Conduct की जाती है। Kerala Khadi Board, Khadi और Village Industries को Promote करने के लिए Responsible होता है। इस लेख में हम आपको Khadi Board LDC Recruitment Exam के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को बतलायेंगे।

Khadi Board LDC Exam 2023/2024 Details

Kerala Khadi Board LDC Exam 2023/2024 Particulars  Kerala Khadi Board LDC Exam 2023/2024 Details
Name of the recruiting bodyKerala Khadi and village industries Board
DepartmentEducation
Name of the postLower Division Clerk (LDC)
Job TypeGovernment Job
Official websitekeralapsc.gov.in
Maximum Marks100
Nature of ExamObjective
SalaryRs. 19,000-43,600/-
Age limit18 years – 36 years
Eductaional Qualification10th Pass
Exam ModeOnline
SubjectsGeneral Knowledge, Current Affairs, Renaissance in Kerala, Simple Arithmetic and Metal ability, Natural science and physical science

आपको बता दें की Khadi Board LDC Exam में छात्र को 100 अंक का EXam देना होगा। ये सभी Question – Objective Type के रहेंगे, वही अगर इस Job में Salary की बात की जाये तो इस Job में Salary – 19,000 रूपये से लेकर 43,600 रूपये है।

वही अगर इस Job में Age Limit की बात की जाये तो इस Khadi Board LDC Job में Minimum Age – 18 Years है और Maximum Age – 36 Years है। साथ ही छात्र को इस Exam को देने के लिए कम से कम 10th Pass होना अनिवार्य है। आइये हम Elgibility Criteria को और अच्छे से जान लेते हैं।

Khadi Board LDC Eligibility Criteria :

Khadi Board LDC Eligibility Criteria के लिए बात की जाये तो Candidates को 10th/SSLC Pass होना चाहिए। साथ ही Candidates का उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम उम्र 36 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा Reserved Category – SC/ST को अधिकतम उम्र 41 साल, और OBC Category को अधिकतम उम्र – 39 साल है।

Preparation Tips For Kerala Khadi Board LDC :

Khadi Board LDC Recruitment

Candidates को खुद का एक Study Plan और Strategies बनाना चाहिए और फिर उसे अपने Exam के लिए अच्छे से Strategies बनाकर तयारी करना चाहिए। आइये हम आपको इस Exam को तयारी करने के कुछ Basics Tips के बारे में बतलाते हैं।

  • सबसे पहले आप Exam के Syllabus को अच्छी तरह से समझिये।
  • एक Well-Organized Study Schedule को तैयार कीजिये, जिसमे आपका सारा Subjects Cover हो जाये।
  • अपने Exam के लिए अच्छे से Study Matterials, Textbooks, और Online Resources का इंतजाम कीजिये ताकि आपकी Depth Learning हो सके।
  • अपने Time को Periodice Revision के लिए निकालिये, ताकि आपको Information को Retain करने में मदद मिल सके।
  • Exam के Previous Year Question Paper को Solve कीजिये, और Exam Patterns और Question Types को अच्छे से समझिये।
  • अपने Exam Paper को देने की Practice जरूर करें, देखे की आप कितना समय में कितना Question बना पा रहे हैं।
  • Exam में आप किस प्रकार से गलत करते है उसे Analyze करें और फिर अपने गलती को Minimize करने की कोसिस कीजिये।
  • अपने आप में Self – Confidence लाना सीखिए, और Positive Mindset बनाना सीखिए।
  • Kerala Public Service Comission के PSC Bulletin को आप पढ़िए, और Class 8, 9, तथा 10 NCERT तथा SCRET Textbooks को पढ़िए।
  • साथ में पढाई करते वक़्त आप अच्छा खासा Break लिया कीजिये, ताकि आप Refresh हो सके।

Khadi Board LDC Exam Patterns :

Sl. No.SubjectsMarks
1General Knowledge, Current Affairs, Renaissance in Kerala60
2Natural Science10
3Physical Science10
4Simple Arithmetic & Mental Ability20
Total100 

Kerala PSC Kerala PSC 10th Level Preliminary Exam और Mains Exam को Conducts करती है। ताकि वे LDC Post के लिए इस Exam क तहत Selection ले सके। आपको बता दें की Prelimiary Exam सभी तरह के 10th Level Exam के सामान्य है। हालाँकि Mains Exam अलग है और थोड़ा कठिन भी है।

Khadi Board LDC Syllabus :

  • Kerala PSC LDC Syllabus 2023-24 का पूरा Syllabus आइये हम आपको बतलाते हैं। Candidates दिए गए Topics के आधार पर अपने Preparation को और बेहतर बना सकते हैं। साथ ही इस कड़ी में उन्हें Previous Year Question Paper काफी मदद करेगा।
  • Syllabus मुख्य तौर पर Four Main Topics को Cover करती है। जैसे – SImple Arithmetic, Mental Ability, Generat Knowledge, Current Affairs, General English, और अंत में Regional Lanugage में GK .
  • Simple Arithmetic और Mental Ability में Number Systems, Percentage, Averages, Profit और Loss, Time और Distance, Ratio और Proportion, Mensuration इत्यादि Cover होती है।
  • Mental Ability Section में कुछ Topic जैसे की – Series, Odd Main Out, Coding और Decoding, Family और Relations इत्यादि को Cover किया जाता है।
  • General Knowledge और Current Affairs के Topic में Kerala Geography, India Geography, Kerala का Basics Knowledge, States का Basics Knowledge, Union Territories, Rivers, Mountain Ranges, Polity, Economics और भी कई Topics शामिल है।
  • इसके अलावा General English और Malayalam से भी बहुत सवाल पूछे जाएंगे, और साथ में Regional Language से भी सवाल पूछे जायेंगे।

FAQ :

1.Kerala Khadi Board LDC Exam क्या है?

Answer – Kerala Khadi Board LDC Exam को Kerala Khadi और Village Industries द्वारा Conduct की जाती है, जिसके तहत यह Job, Lower Divison Clerks, और भी कई तरह के Departments तथा Offices के लिए Conduct की जाती है।

2.Kerala Khadi Board LDC Exam का Eligibility Criteria क्या है?

Answer – Candidates को कम से कम 10th Board Passed होना चाहिए और साथ में Candidates की उम्र 18 साल से लेकर 36 साल के बिच में होना चाहिए।

3.Lower Divison Clerk का Kerala Khadi Board में क्या कार्य होता है?

Answer – एक Lower Divison Clerk, Kerala Khadi Board में कई तरह के कार्य जैसे की Administrative Tasks, Maintain Records और Assists Maintain करना होगा है, ताकि Boards Office का काम Smooth तरीके से हो सके।

4. क्या LDC Exam हर साल ली जाती है?

Answer – हाँ, Kerala PSC LDC Exam को हर साल ली जाती है।

5.Kerala Khadi Board और Village Industries Board LD Clerk की Salary कितनी है?

Answer – Kerala Khadi Board Lower Division Clerk, Kerala PSC का Salary को 19,000 रूपये से लेकर 43,600 रखा गया है।  

For more important Job related and exam related information, visit us at latestgovernmentjobs.in

Leave a comment