Jharkhand daroga syllabus in hindi |jharkhand daroga syllabus pdf|jharkhand daroga syllabus 2023

दरोगा बनने के लिए काफी लोग मेहनत करते हैं परंतु उनमें से बहुत कम लोग होते हैं जो उस सपने को साकार कर पाते हैं। अगर आप भी झारखंड दरोगा बनने का सपना देख रहे हैं, और आप भी झारखंड दरोगा बनने के लिए कैसे आवेदन करें? और Jharkhand daroga syllabus in hindi क्या होगा? इसके बारे में खोज रहें हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। संपूर्ण जानकरी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूले।

कैसे बना जाए झारखंड दरोगा?

Jharkhand Daroga को सब-इंस्पेक्टर या झारखंड पुलिस उपनिरीक्षक के नाम से भी संबोधित किया जाता हैं। area का police Station Jharkhand Daroga के अंतगर्त  आता है। साथ ही Police Station में किए जाने वाले सारे कार्य Daroga की देखरेख में ही किए जाते हैं।

झारखंड का दरोगा बनने के लिए आपका Jharkhand Daroga की परीक्षा देना अनिवार्य होता है। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आपका Graduation पास होना जरूरी होता है। Graduation पास होने के तत्पश्चात आप बाद में इस जॉब के लिए apply करने में सक्षम होते हैं।

Jharkhand daroga syllabus|jharkhand daroga syllabus 2023

jharkhand daroga syllabus 

यह तो आपको पता होगा कि Jharkhand Daroga बनने के लिए आपको Graduation कंप्लीट करना जरूरी है, फिर बाद में ही आप दरोगा के जॉब के लिए अप्लाई करने में सक्षम हैं, साथ ही यह भी बता दे कि दरोगा की परीक्षा 3 स्टेप आयोजित कराई जाती है

  • Physical efficiency test (शारीरिक दक्षता परीक्षा)
  • Written exam (लिखित परीक्षा)
  • Medical Test (चिकित्सीय जांच)

झारखंड दरोगा Qualification और योग्यता

  • उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में Graduation डिग्री में उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  • परीक्षा के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष होनी चाहिए‌।
  • झारखंड दरोगा के लिए निधारित Height, पुरुष उम्मीदवार के लिए 160 cm और महिला उम्मीदवार के लिए 148 cm तय की गई है।

कैसे बना जाए झारखंड दरोगा?

  • झारखण्ड दरोगा बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी स्ट्रीम से मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा पास करना जरूरी है।
  • बाद मे मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation डिग्री लेना हैं जरुरी।
  • ग्रेजुएशन के बाद झारखण्ड पुलिस दरोगा भर्ती परीक्षा के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।
  • झारखण्ड पुलिस रिक्ति पदों के लिए जब भी job notification जारी हो तब आपको उसके लिए आवेदन करना है।
  • आवेदन होने के बाद दरोगा भर्ती परीक्षा, लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा और मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवार का पास होना हैं जरुरी।
  • जब उम्मीदवार को तीनों परीक्षा में सफलता प्राप्त हो जाती है तो झारखंड दरोगा में उनका चयन कर लिया जाता है।

कितनी सैलरी मिलती हैं झारखंड दरोगा को?

झारखण्ड पुलिस दरोगा को 9300-34800 रूपये प्रतिमाह तक सैलरी प्रदान की जाती है और साथ ही ग्रेड पे पर 4200 रूपये प्रतिमाह सैलरी उपलब्ध कराई जाती है। एक दरोगा को वेतन के साथ कई तरह के भत्ते भी प्रदान किए जाते है, जिसमें महंगाई भत्ते, यात्रा भत्ते, आवास भत्ते आदि अन्य भत्ते भी शामिल हैं।

Jharkhand daroga syllabus in hindi|jharkhand daroga syllabus pdf

सबसे पहली परीक्षा में 3 paper शामिल होते है, जिसमें paper 1, 2 & 3 शामिल होते हैं।

paper 1 में भाषा परीक्षण जिसे Language Test कहते हैं उसमें हिंदी/ अंग्रेजी का होता है। पेपर 2- क्षेत्रीय भाषा/ जनजातीय भाषा का टेस्ट होता है। और अंत में paper 3 में जनरल स्टडीज, जनरल साइंस, कंप्यूटर, गणित, रीजनिंग और झारखण्ड GK सम्बंधित प्रश्न शामिल किये जाते हैं।

कब निकाली जाती हैं झारखंड दरोगा की वैकेंसी?

झारखंड में ऐसे बहुत से अभ्यर्थी हैं जो झारखंड में दरोगा बनने का सपना देख रहे हैं अब उन सभी के लिए एक खुशखबरी लेकर हम इस आर्टिकल के जरिये आज है कि JSSC jharkhand staff selection commission द्वारा जल्द ही झारखंड दरोगा वेकेंसी 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है। सूत्रों के मुताबिक 2023 में JSSC 946 पदों पर भर्तियां निकाली जाने वाली है। और जब भी इसकी आधारिक वेबसाईट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाए तो आप उसकी बेवसाईट के जरिये आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

हमें आशा है कि आज हमने इस आर्टिकल के जरिए झारखंड दरोगा बनने के लिए जो जानकारी आपको प्राप्त कराई वह आपको पसंद आई हो और अच्छे से समझ भी आई हो। हमें उम्मीद है कि आप दोबारा भी इसी तरह हमारे और आर्टिकल्स को जरूर पढ़ना चाहेंगे साथ ही आप चाहे तो अपने सजेशन भी हमें लिखकर भेज सकते हैं, धन्यवाद।

For more important job updates, visit our blog at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment