Jal jivan Mission latest Bharti 2023 | जल जीवन मिशन भर्ती 2023

Jal jivan Mission latest Bharti (Uttar-Pradesh)

Apply Online : जल जीवन मिशन भर्ती 2023

Jal jivan Mission latest Bharti 2023: दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के अंतर्गत जल जीवन मिशन को जमीनी स्तर पर साकार करने के लिए युवक और युवतियों की भर्ती निकाली है जल जीवन मिशन latest भर्ती UP के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में विभिन्न पदों पर तत्काल भर्ती के लिए Notification जारी की हुई है। हम इस पोस्ट में आपको जल जीवन मिशन पद तथा जल सखी योजना के बारे में भी आपको विस्तृत जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा और ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें ।जल जीवन मिशन के लिए 3130 पदों पर भर्ती शुरू जल्दी करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में इस समय दूषित जल से निजात पाने के लिए हर घर नल से जल योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसी के अंतर्गत Jal jivan Mission latest Bharti Up के लिए युवाओं को आवेदन आमंत्रित किए गए हैं दोस्तों आप इस पोस्ट में पूरा बने रहें हम आपको Jal Jivan Mission Latest Bharti, वेतन, Registration, आवेदन ,आवश्यक दस्तावेज, के बारे में जाने 👇 विस्तार से .

Jal jivan Mission latest Bharti

उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायतों में आई है Latest भर्ती – Jal Jivan Mission Latest Bharti Online Apply 2023

Jal Jivan Mission lattest Bharti 2023 :  जल जीवन मिशन से उत्तर प्रदेश में युवक और युवतियों को जल मिशन से प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच लोगों की नियुक्तियां के अवसर प्राप्त हो रहे हैं और इसी योजना के अंतर्गत  जल सखी योजना भी  महिलाओं के लिए चलाई जा रही है ।

जल जीवन मिशन Latest Bharti 2023 इन पदों पर होगी

दोस्तों जल जीवन मिशन के अंतर्गत होने वाली शुरुआती भर्तियां पलंबर, मकैनिक, पंप ऑपरेटर, मोटर ऑपरेटर, राजमिस्त्री, और  फिटर  के पदों पर होगी Bharti के लिए इच्छुक युवक Online और ऑफलाइन, दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

जल जीवन मिशन Lattest भर्ती 2023 :के अंतर्गत 3130 पदों पर तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी यह भर्ती प्रतिक्रिया प्रत्येक ग्राम पंचायत में होगी जिसकी अंदर लगभग हर 5 व्यक्तियों को ग्राम पंचायत में रोजगार दिया जाएगा।

इसमें जिन युवाओं का चयन होगा उनको प्रत्येक माह में न्यूनतम ₹6000 मानदेय दिया जाएगा और सरकार  वेतन को और भी बढ़ा सकती है। लेकिन विभिन्न पदों पर वेतन भी भिन्न-भिन्न प्रकार का होगा ।

जल जीवन मिशन भर्ती प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. बैंक पासबुक

4. आय प्रमाण पत्र

5. Passport size photo

6. आवेदन फार्म

7. मोबाइल नंबर

आपके पास बताए गए सभी दस्तावेज होनी चाहिए अगर आपके पास नहीं भी है तो आप तत्काल इसको बनवा लें।

जल जीवन मिशन भर्ती ऑनलाइन आवेदन

आपको आवेदन करने के लिए जल जीवन मिशन के सरकारी वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं . और आप वहां से रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं. आपको अपनी पूरी जानकारी सही-सही से भरनी है. और साथ में मांगे गए दस्तावेजों को भी अटैच करना है. उसके बाद आप अपनी फोटो को भी उस में संलग्न कर दे. अगर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करके ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं तो.

आप अपने विकासखंड के जल जीवन मिशन के संबंधित अधिकारी के पास अपने आवेदन पत्र को जमा कर दें ।

आपके आवेदन की जांच हो जाने के बाद आपको अतिशीघ्र सूचित किया जाएगा। और आपको प्रशिक्षण के लिए भी बुलाया जाएगा. और उसके बाद आपको 20 दिन के अंदर नियुक्ति पत्र भी मिल जाएगा।

Jal sakhi yojna क्या है ?

Jal sakhi Yojna Latest Bharti

हमने आपको पोस्ट के शुरुआत में ही जल सखी योजना के बारे में अवगत कराया था जल सखी योजना को सन 2019 में ही शुरू किया जाना था लेकिन जल सखी योजना को2024 तक का लक्ष्य  अब सरकार द्वारा बना लिया गया है जल सखी योजना जैसे इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है. कि  यह महिलाओं के लिए ही बनाया गया है. हर घर नल योजना के अंतर्गत जल सखी योजना कार्य करेगी. तथा घर घर जाकर जल का जांच करना और जल से होने वाली समस्त बीमारियों से निपटने के लिए जल सखी लोगों को अवगत कराएगी।

जल सखी  योजना Latest भर्ती 2023 [ Jal Sakhi Yojna Latest Online Registration] 

जल सखी योजना के अंतर्गत तत्काल भर्ती का नोटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी  किया गया है. आप इस लेख में जल सखी योजना में आवेदन करने तथा पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फार्म, आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट की जानकारी, तथा वेतन के बारे मे आपको विस्तृत जानकारी देने वाले हैं. इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक और विस्तार से पढ़ें।

जल सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

1.http://jalshakti-ddws.gov.in

 आवेदन करने के लिए आपको ☝️ जल सखी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

2. अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर जल सखी योजना का लिंक मिल जाएगा।

3. अब आपके सामने एक नया फार्म खुल जाएगा और उसमें मांगी गई जानकारियों को आपको सही सही भरना है जानकारी भरने के बाद आप अपने दस्तावेज को स्कैन करके इसमें अटैच कर दें ।

4.आप जैसे हीअपने सभी दस्तावेज अटैक करेंगे वैसे ही आपके सामनेसबमिट का ऑप्शन दिख जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है और एक क्लिक में ही आपका आवेदन वेबसाइट में सबमिट हो जाएगा।

जब सखी योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज इस प्रकार से हैं

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3. बैंक पासबुक

4. 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट

5. मोबाइल नंबर

6. पासपोर्ट साइज फोटो

केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

आपके पास यह सारे दस्तावेज उपयुक्त होने चाहिए यह सारे दस्तावेज आपको जल सखी बनने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

 जल सखी बनने  की पात्रता क्या है 

1.इस योजना को केवल महिलाओं के लिए ही बनाया गया हैइसलिए इसका आवेदन भी सिर्फ और सिर्फ महिलाएं ही कर सकती।

2. जल  सखी  योजना का आवेदन करने के लिए वहीं महिलाएं पात्र हैं  जो उत्तर प्रदेश की  मूल निवासी हैं। 

3. आप जिस ग्राम पंचायत में रहती हैं आपको उसी ग्राम पंचायत के अंतर्गत फॉर्म भरना है क्योंकि आपको अपने ग्राम पंचायत में ही कार्य करना है।

जल  सखी  योजना का वेतन कितना है

जल सखी योजना के लिए चुनी गई महिलाओं को न्यूनतम मासिक वेतन ₹6000 मिलेंगे. और इसके साथ एक नल की पानी का जांच करने पर ₹20  मिलेंगे। 

यूपी जल सखी योजना का उद्देश्य क्या है

जल सखी योजना का मुख्य उद्देश्य  हर घर जाकर स्वच्छ जल का जांच करना तथा जल से होने वाले रोगों के बारे में सावधानियां बरतने के लिए Jal Sakhi Yojna Up 2023 शुरू की गई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की 10वीं और 12वीं पास महिलाओं को सीधे रोजगार से जोड़ना भी है। ताकि ग्रामीण महिलाएं जागरूक भी हो सके और दूसरे को भी जागरूक कर सकें। इसके लिए सरकार द्वारा मासिक वेतन ₹6000 मानदेय देकर अपना और अपने परिवार का अच्छे से भी देखभाल कर सके।

Conclusion

आप लोगों ने इस विस्तृत पोस्ट के अंतर्गत Jal Jivan Mission, के Lattest भर्ती के बारे मे और Jal sakhi Yojna Latest Bharti के बारे में भी जाना है। और हमने इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित पात्रता, योग्यता, आवेदन, ऑनलाइन आवेदन, और इसके साथ ही साथ अधिकारिक वेबसाइट, के बारे में भी आप लोगों को बताया है. हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

आप ऐसे ही रोजगार और रोजगार संबंधित जानकारी को हमारे वेबसाइट latestgovernmentjobs.in पर पढ़ सकते हैं। और अगर आपके मन में Jal jivan Mission और Jal Sakhi Yojna के बारे में कोई सवाल है. तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। और हम आप के सवालों का जवाब जरूर देंगे पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a comment