Out Now! IB ACIO Exam Date Released! Check Exam syllabus, Exam date, Eligibility, Cutoff

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) एसीआईओ में ग्रेट 2 अधिकारियों की आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया अब समाप्त हो गई है। आवेदन फार्म जमा करने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब उम्मीदवारों को IB ACIO Exam Date का इंतजार है। इसके ऑफिशल वेबसाइट www.mha.gov.in या www.ncs.gov.in पर IB ACIO Exam Date Expected का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस भर्ती में कुल 995 एसीआईओ पद खाली है। ऐसे में अगर आपने इस भर्ती में अप्लाई किया है और IB ACIO Exam Date 2023 जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेखक को ध्यान से पढ़ें। इस लेख में हमने IB ACIO Exam से जुड़ी सारी बातों को बताया है। 

IB ACIO Exam Date Overview

अवलोकनविवरण
संगठन का नामइंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी)
संचालन शरीरगृह मंत्रालय
परीक्षा का नामआईबी एसीआईओ ग्रेड- II/कार्यकारी परीक्षा 2024
पदोंएसीआईओ ग्रेड II/एग्जीक्यूटि
रिक्त पद995
वर्गसरकारी नौकरी
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आईबी एसीआईओ ऑनलाइन आवेदन की तिथियां25 नवंबर से 15 दिसंबर 2023
चयन का आधारलिखित परीक्षा (टियर 1 और टियर 2) – साक्षात्कार
वेतनरु. 44,900 – रु. 1,42,400
आधिकारिक वेबसाइटwww.mha.gov.in या www.ncs.gov.in

IB ACIO Exam कब होगा?

रिपोर्ट के अनुसार, IB ACIO Exam जनवरी 2024 के दूसरे सप्ताह में होगा। भारत के गृह मंत्रालय आईबी एसीआईओ ग्रेड के पद पर रिक्त स्थानों को भरने के लिए साल में एक बार इस परीक्षा को आयोजित किया जाता है। परीक्षा के रूप में इसमें उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। IB ACIO Exam Date 2023 का उम्मीद जनवरी महीने के मध्य में  किया जा सकता है। लेकिन अभी तक भारत सरकार द्वारा कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। 

IB ACIO Notification 2023

इंटेलिजेंस ब्यूरो आईबी एसीआईओ भर्ती 2023 के कुछ महत्वपूर्ण तिथि के बारे में जानना या इन्हें ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आईबी एसीआईओ में अप्लाई करने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2023 ही थी। वहीं इसका आवेदन शुल्क का भुगतान भी 15 दिसंबर 2023 तक ही किया जा सकता था। 

वहीं IB ACIO Exam Date Admit Card का बात किया जाए तो अभी तक इसके बारे में कोई सूचना नहीं है रिपोर्ट के अनुसार इसे जल्द ही जारी किया जाएगा। वही साल 2024 के जनवरी महीने के बीच में IB ACIO Exam Date 2023 Expected है।

IB ACIO 2023 चयन प्रक्रिया।

IB ACIO ग्रेड 2 परीक्षा में तीन अलग-अलग चरण शामिल होंगे, इसके आधार पर ही सभी उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

  • पहले चरण में सभी उम्मीदवारों से 100 अंक के MCQ सवाल पूछे जाएंगे। यह एग्जाम ऑफलाइन माध्यम से पेपर पर लिया जाएगा।
  • इसके बाद दूसरे चरण में पेपर पर निबंध टेस्ट और कंप्रीहेंशनटेस्ट लिया जाएगा।
  • तीसरे चरण में इन दोनों में चुने गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के जरिए उनके नॉलेज और कम्युनिकेशन स्किल का जांच किया जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस लेख में हमने आपको IB ACIO Exam Date 2023 से जुड़ी सारी बातों को बताया है। IB ACIO ग्रेड 2 अधिकारियों के लिए सरकार द्वारा 995 भर्ती जारी किया गया था जिसका ऑनलाइन आवेदन समाप्त हो गया है। इसका परीक्षा तिथि का इंतजार उम्मीदवार काफी बेसब्री से कर रहे हैं ऐसे में अगर आप भी IB ACIO Exam Date जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें, धन्यवाद।

Also read:

Leave a comment