Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane?|basic shiksha adhikari vacancy 2023

Basic shiksha adhikari की तैयारी काफी ज्यादा लोग करते हैं। यह अपने आप में ही बड़ी job होती हैं। जैसा की हम सब जानते ही है कि जिले में शिक्षा अधिकारियों में से Basic shiksha adhikari का पद सबसे ऊंचा होता है। यह एक सरकारी नौकरी होती हैं, जिसमें आपको अच्छी सैलरी मिलने के साथ ही बहुत अच्छा सामान भी मिलता है।

आइये इस आर्टिकल के जरिये यह जानते हैं कि Basic shiksha adhikari क्या होता है और कैसे सकते हैं इस पद के लिए तैयारी?

यदि आप भी शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको भी बेसिक शिक्षा अधिकारी की तैयारी करनी जरूरी है।  Basic shiksha adhikari की तैयारी करने से पहले हमें बेसिक शिक्षा अधिकारी से जुड़ी कुछ जानकारियां लेना जरुरी होता है।

Basic Shiksha Adhikari क्या होता है?

Basic Shiksha Adhikari

BSA की फुल फॉर्म बेसिक शिक्षा अधिकारी होती है। बीएसए या बेसिक शिक्षा अधिकारी का कार्य सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षा का ख्याल रखना होता हैं। किसी भी ब्लॉक में प्राथमिक शिक्षा क्षेत्र की देखरेख के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास बीईओ (ब्लॉक शिक्षा अधिकारी) की एक टीम होती है, जिनको पहले एबीएसए के नाम से जाना जाता था।

Basic Shiksha Adhikari के लिए चयन प्रक्रिया क्या होती है?

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाता है।

प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam): अधिकारी की प्रथम चरण की परीक्षा बेसिक शिक्षा होती है। प्रारंभिक परीक्षा का पेपर वैकल्पिक होता है। इसके अंतगर्त सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, सामान्य ज्ञान के कुल 120 Objective type प्रश्न कुल 300 अंकों का शामिल किया जाता हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय प्राप्त कराया जाता हैं। इस परीक्षा को अंग्रेजी या हिंदी भाषा दोनों में दे सकते हैं। इसमें Negative Marking का प्रावधान भी होता है।

मुख्य परीक्षा (Mains Exam): Basic Shiksha Adhikari के दूसरे चरण में लिखित परीक्षा को आयोजित किया जाता है। इस लिखित परीक्षा में वेतन और निबंध लेखन के प्रश्न शामिल किए जाते हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी की मुख्य परीक्षा में कुल 400 अंकों के प्रश्न शामिल होते हैं और इन प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 3 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान सब्जेक्ट से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं और साथ ही हिंदी में, अंग्रेजी दोनों में essay के प्रश्न भी पूछे जाते हैं और इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान शामिल होता है, इसका मतलब है कि एक गलत answer पर आपका नंबर काट लिए जाते हैं।

साक्षात्कार (Interview): जब कोई भी अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों को पास कर लेते हैं, तो उसके बाद उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद ही बेसिक शिक्षा अधिकारी पद पर आप को नौकरी नियुक्त की जाती है। इंटरव्यू पास करने के बाद ही आप बेसिक शिक्षा अधिकारी कहलाएंगे।

कितनी सैलरी मिलती हैं बेसिक शिक्षा अधिकारी को?|basic shiksha adhikari salary

बता दे कि बेसिक शिक्षा अधिकारी को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक ₹9300 से लेकर ₹34800 तक प्रतिमाह वेतन प्राप्त कराया जाता हैं।

सबसे बड़ा अधिकारी जिले में शिक्षा का कौन होता है?

राजस्थान जिले में सबसे बड़ा शिक्षा अधिकारी का उप निदेशक शिक्षा होता हैं जो शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ,शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक और प्रधानाचार्य ,डाईट में सांमजस्य करने में सक्षम होता है।

कौन सी डिग्री उपलब्ध होती है बीएसए के लिए?

Basic Shiksha Adhikari शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पद होता है। बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री को प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

Basic Shiksha Adhikari बनने के लिए क्या Qualification चाहिए होती हैं?

  • सबसे पहले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी होता है।
  • और फिर किसी भी मान्यता प्राप्त University से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी के पास ग्रेजुएशन डिग्री का होना भी अनिवार्य होता है।

क्या Eligibility चाहिए होती हैं Basic Shiksha Adhikari बनने के लिए?

  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य होता है।
  • अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना जरूरी है।
  • अभ्यर्थियों को जो आरक्षित वर्ग से आते है उन्हें अधिकतम उम्र-सीमा में छुट प्रदान की जाती हैं।

For more important job and education related information, visit our blog at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment