ASI ka full form in hindi|2023 mein ASI Kaise Bane?|ASI Full Form Hindi

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पुलिस विभाग में कई तरह के पद शामिल होते हैं। इन पदों की भर्ती के लिए कुछ निर्धारित परीक्षाएं भी तय की गई है। जिनको पास करने के बाद ही आप इन पद पर नौकरी पर नियुक्ति कर सकते हैं। इन्हीं में से एक पद का नाम asi है, पर क्या आप asi ka full form in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये asi ka full form in hindi के बारे में बताने वाले है, अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

asi ka full form in hindi

जैसा कि हम सबको पता ही है कि केंद्र और हर राज्य स्तर पर पुलिस विभाग में अनेक तरह के पद मौजूद होते हैं। इन्हीं पद में से एक पद ASI का भी होता है। जिसको असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भी कहते हैं। ASI को हिंदी में सहायक उप निरीक्षक के नाम से भी संबोधित किया जाता है।  

एस आई का पूरा नाम

अंग्रेजी में ASI का फुल फॉर्म सब इंस्पेक्टर होता है। साथ ही आप सब की जानकारी के लिए यह भी बता दे कि SI को हिंदी में उप निरीक्षक कहते हैं। कुछ लोग इन्हें पुलिस उप निरीक्षक के नाम से भी जानते हैं।

ASI के लिए शैक्षणिक योग्यता

ASI ka full form in hindi

हर नौकरी के लिए कुछ एजुकेशन क्वालीफिकेशन निर्धारित की जाती है। ठीक उसी प्रकार पुलिस विभाग में ASI के पद के लिए भी कुछ एजुकेशन क्वालीफिकेशन निर्धारित की गई है। जिनको पूरा करना काफी जरूरी है। जैसा कि आप सब जानते हैं कि प्रत्येक पोस्ट के लिए वैकेंसी निकाली जाती है और जो उस वैकेंसी के लिए योग्यता पूरी कर परीक्षा को पास करता है। उसे वह पद दे दिया जाता है। ठीक उसी प्रकार इस पद के लिए भी वैकेंसी निकलती है, जिसके लिए आप को आवेदन करना होता है और परीक्षा में सफल हो ASI के पद पर आपकी नियुक्ति होती है।

  • सबसे पहले आप के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा।
  • Education Qualification के अंतगर्त उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकता है।
  • उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही ASI भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने में सक्षम होता है।
  • ASI बनने के लिए आयु सीमा को भी निर्धारित किया गया है, जिसमें न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष तय की गई है।
  • अधिकतम 25 वर्ष के अंतगर्त आने वाले आवेदक ASI बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ASI भर्ती परीक्षा में आयु सीमा के तहत आरक्षण की व्यवस्था भी होती हैं, जिससे आरक्षित वर्ग की जातियों को कुछ वर्षों की छूट भी प्रदान की जाती है।

Assistant Sub Inspector के लिए हाईट

पुरुष अभ्यर्थी की हाइट 168 cm होना आवश्यक है।

महिला उम्मीदवार की हाइट 152 cm होना चाहिए।

आरक्षित वर्ग (ST) के पुरुष उम्मीदवार की हाइट कम से कम 160 cm होनी जरुरी हैं।

chest (सीना )- पुरुष अभ्यर्थी की छाती 79-84 cm होना चाहिए।

ASI के लिए Selection Process

ASI के पद पर Selection Process में लिखित परीक्षा (written exam), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, शारीरिक दक्षता परीक्षा (physical test), साक्षात्कार (interview) और चिकित्सा परीक्षण (medical test) शामिल किया जाता हैं। इन Selection Process के माध्यम से असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआई) का सेलेक्शन किया जाता है।

एसआई का वेतन

बता दे कि असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर का सैलरी 29,200– 92,300 रूपये प्रतिमाह तय की गई है। साथ ही एसआई को वेतन के अलावे भी महंगाई भत्ते, आवास भत्ते आदि उपलब्ध कराये जाते हैं।

ASI ऐसे बने

जो उम्मीदवार ASI का सपना रखते हैं उन्हें इस परीक्षा को देने के लिए उसे किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी विषय पर स्नातक होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार को ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए इस परीक्षा में भाग लेने में सक्षम होते है। और आवेदन कर अपना एएसआई (ASI) बनने का सपना पूरा कर सकते है।

एसआई के लिए आयु सीमा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एसआई (रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, टेक्निकल) के लिए अधिकतम आयु सीमा – 30 वर्ष तय की गई है। साथ ही उम्मीदवार का जन्म 22 मई 1993 से पहले का न हो। एसआई सिविल के लिए 21-30 वर्ष वाले आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार का जन्म 22 मई 1993 से पहले का नहीं होना चाहिए।

For more job and education related info, visit us at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment