Army clerk height 2023|Army Clerk Height

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका सपना Army Clerk बनने का होता है। पर उनकी अच्छी हाइट न होने के कारण वह यह सपना छोड़ देते हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल आए हैं जिसमें आज हम आपको बताएंगे की Army Clerk Height कितनी आवश्यक होती है। इसलिए संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

भारत की सबसे बड़ी सेना भारतीय सेना होती है। इस सेना को Indian Army या भारतीय ‘थल सेना‘ के नाम से भी संबोधित किया जाता है। इनका मुख्य कार्य देश में सुरक्षा और शांति को‌ बनाए रखना होता है। यह हमारे भारत देश को आतंरिक सुरक्षा और बाहरी आक्रमणों से बचाने का भी कार्य करते हैं। हम लोगों‌ को इनका शुक्रगुज़ार होना चाहिए। इनकी वजह से ही हमारा भारत देश में रहने वाला हर व्यक्ति सुख के साथ रहता है।

हम लोगो को भारतीय सेना के हर जवान पर गर्व होना चाहिए, अगर यह वीर जवान हमारे साथ‌ ना होते शायद हमारी रक्षा करने के लिए भी कोई नहीं होता। भारतीय आर्मी में Army Officer, Soldier, Soldier Technical, Clerk Tradesman जैसे कई पोस्ट्स शामिल होती हैं। बता दे कि कंप्यूटर विभाग, पुस्तक रख-रखाव, कार्यालय कार्य आदि विभागों में क्लर्क का पद होता है। आई इस आर्टिकल के जरिए जानकारी ग्रहण करते हैं कि Army Clerk Height कितनी होनी चाहिए।

क्या काम होता है क्लर्क का?

एक ऑफिस क्लर्क मुख्य रूप से काफी बड़ी जिम्मेदारी निभाता है, जिसमें वह क्लर्क प्रशासनिक कार्य करता है। इनके कर्तव्य में फोन का जवाब देना, ईमेल का जवाब देना, दस्तावेजों को छांटना और दाखिल करना, डेटा अपडेट, फोटोकॉपी करना और कार्यालय की आपूर्ति का प्रबंधन करना शामिल किया जा सकता है, लेकिन ऑफिस क्लर्क का कार्य सिर्फ यही तक ही सीमित नहीं होता है।

कैसे बन सकते हैं Indian Army Clerk?

कैसे बन सकते हैं Indian Army Clerk
  • सबसे पहले आपको Indian Army clerk बनने के लिए इस पद पर आयोजित भर्ती के लिए आवेदन करना होगा।
  • सरकार द्वारा हर वर्ष आर्मी क्लर्क हेतु भर्ती को आयोजित कराया जाता हैं‌।
  • इसकी आफिशियल वेबसाइट पर इसकी सूचना सरकार द्वारा जारी की जाती है।
  • नोटिफिकेशन मिलने के बाद आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करते समय यह बात का ध्यान रखें कि आप को सारी जानकारी सही तरह से भरनी है, साथ ही सभी संबंधित दस्तावेज को भी अपलोड करना है।
  • Indian Army Clerk के लिए आवेदन करने के बाद इसकी परीक्षा की तारीख आप को निर्धारित करके बता दी जाएगी।

साथ ही बता दे कि इस परीक्षा में सबसे पहले आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है और अगर आप शारीरिक स्वास्थ्य जांच में सफल हो जाते हैं तो आप को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उस एडमिट कार्ड पर आपको परीक्षा का स्थान और समय सब बताया जाता है फिर आपको परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होना है और आपकी मेरिट के आधार पर ही आपका चयन किया जाएगा।

Army Clerk Height कितनी होनी चाहिए?

आइये अब जानते हैं कि Army Clerk Height सरकार द्वारा कितनी निर्धारित की गई है। बता दे किरदार उम्मीदवार की ऊंचाई कम से कम 160 cm होना चाहिए। और साथ ही Chest: उम्मीदवार की छाती 77 cm होनी चाहिए।

कितनी सैलरी प्रदान की जाती हैं‌ Army Clerk को?

जूनियर एसोसिएट के पद पर नियुक्त उम्मीदवार को दिए गए प्रारंभिक मूल वेतन 19900/- रु है। और साथ ही 17900/- रु के साथ दो अग्रिम वेतन वृद्धि स्नातकों के लिए स्वीकार्य किया गया है।

सरकार द्वारा कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई है Army Clerk के लिए?

इंडियन Army Clerk के 22719 पदों पर भर्ती के लिए जारी होने वाले वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु कम से कम 17 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी आवश्यक होती हैं।

क्या योग्यता होती हैं‌ Army Clerk की ?

Army Clerk की योग्यताओं में शामिल किया जाता है कि

  • उम्मीदवार का सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री (स्नातक) प्राप्त करना जरूरी है।
  • अगर आप भी आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो भारत की या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी समकक्ष योग्यता आवश्यक होती हैं।

For more important job and education information, visit us at latestgovernmentjobs.in

Leave a comment