Anm ki salary कितनी होती है|anm ki salary kya hoti hai|anm salary in government per month 2023|एएनएम का मतलब क्या होता है

ANM नर्स हर महीने आती है ग्रामीण क्षेत्र।तो आइए जानते हैं एएनएम क्या होता है और Anm ki salary कितनी होती है तथा यह कौन-कौन कर सकता है। एक ऐसा कोर्स है जिसे आपको humanity के साथ करना होता है। जैसा कि आप सब जानते हैं कि यह एक ऐसा profession होता हैं, जो काफी देखभाल का कोर्स होता हैं। ANM नर्स ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्र का आंगनबाड़ी केदो में आती है और बच्चों के टीकाकरण और घोषित बच्चों का जांच एवं गर्भवती महिलाओं।

एएनएम का मतलब क्या होता है (ANM Full Form in Hindi)

Auxiliary Nurse Midwifery, ANM का Full Form है। इसे हिंदी में सहायक नर्स भी होते हैं। यह कोर्स सिर्फ लड़कियों के लिए ही होता है इन्हें लड़के नहीं कर सकते। लड़कों के लिए एक विकल्प है उसका नाम है जीएनएम कोर्स जिसे करने के बाद वह कंपाउंड बन सकते हैं।

यह कोर्स मिलते हैं जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन बजट कम होने की वजह से वह नर्स नहीं बन पाते हैं तो यह उनके लिए एक अच्छा विकल्प है। ANM से  वह सरकारी कॉलेज से नर्सिंग कर सकते हैं।

एएनएम कोर्स की जानकारी हिंदी में (ANM Course Details in Hindi)

Anm ki salary

ANM 2 साल का Diploma Course होता है, साथ ही में इस Course को करने के बाद 6 महीने का Internship भी पूरा करना होता है। इस कोर्स के पूरा होने के बाद, नर्स के पद पर नौकरी कर सकते है।

जो विद्यार्थी Science या Arts stream से 12वीं पास किए हैं वो इसे करने में सक्षम है। यह कोर्स एक देखभाल का कोर्स है । जिसके अंतगर्त आप नर्सिंग स्टाफ की तरह काम कर सकते हैं। जिसमें डॉक्टर की मदद करना, टीका लगाना, मरीजों का ख्याल रखना यह सब कार्य शामिल किए जाते हैं।

कोर्स का नामANM (Auxiliary Nursing Midwifery)
डिग्रीडिप्लोमा कोर्स
एएनएम की सैलरी   (ANM Ki Salary)           8,000-30,000
कोर्स की अवधि2 वर्ष
इंटर्नशिप6 महीना
न्यूनतम योग्यता12वी पास
न्यूनतम परसेंटेज45-50%
उम्र सीमान्यूनतम आयु सीमा 17-35 वर्ष

कैसे कर सकते हैं एएनएम कोर्स?

आईए जानते हैं कि आप कैसे कर सकते हैं एएनएम कोर्स को।

  • सबसे पहले आप के लिए 10वीं की पढ़ाई पूरी करना जरूरी है। 
  • फिर बाद में किसी भी स्ट्रीम से चाहे वो Science/ Commerce/ Arts से 12वीं कक्षा को पास करें।
  • ANM कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा की पढ़ाई में न्यूनतम 45-50% अंक लाने होंगे।
  • फिर बाद में किसी भी कॉलेज में नामांकन ले सकते हैं यदि आप चाहे तो एएनएम कोर्स को सरकारी कॉलेजों से भी कर सकते हैं जिसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा तथा प्राइवेट कॉलेजों के लिए बिना एंट्रेंस एग्जाम के एडमिशन भी ले सकते हैं।
  • यह ANM कोर्स 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है।
  • सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए जब सरकारी कॉलेज की भर्तियां निकाली जाती है तब आप फॉर्म भरकर आप कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

कितनी सैलरी मिलती हैं एएनएम कोर्स करने के बाद?|Anm ki salary कितनी होती है

ANM का कोर्स करने के बाद प्राइवेट अस्पतालों में शुरुआती सैलरी 8-15 हज़ार प्रतिमाह , एवं साथ ही अच्छे सरकारी अस्पताल में 20-30 हज़ार रुपए प्रति महीने तक भी हो सकती है। बता दे कि भारत देश में ANM Nurse की तनख्वाह 1.2 लाख से लेकर 4 लाख रुपए सालाना तक हो सकती है।

क्या आवश्यकता होती हैं ANM की ?

एएनएम हमारे जीवन में बहुत ज्यादा भूमिका निभाते है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य की देखरेख के लिए और महिलाओं और लोगों की स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एएनएम की आवश्यकता काफी ज्यादा होती है। ANM का कार्य, रोगी व्यक्ति की देखभाल करना और उन्हें पुनः स्वस्थ बनाने में उनकी मदद करना होता है।

सबसे अच्छा क्या होता है एएनएम के बाद?

एएनएम डिग्री करने के बाद उम्मीदवार सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, होम नर्स, स्वास्थ्य आगंतुक, बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रूप में काम कर सकते हैं। एएनएम स्नातक स्टाफ नर्स, होम नर्स, स्वास्थ्य आगंतुक और सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर सकते हैं।

कितने दिन का कोर्स होता है एएनएम?

यह देशवाल का कोर्स है जिससे अंतर्गत एक नर्स की तरह देखभाल का कार्य किया जाता है। एएनएम कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है। 12वीं कक्षा के पश्चात इस कोर्स को किया जा सकता है।

anm ki salary kya hoti hai

अच्छे सरकारी अस्पताल में 20-30 हज़ार रुपए प्रति महीने तक भी हो सकती है। बता दे कि भारत देश में ANM Nurse की तनख्वाह 1.2 लाख से लेकर 4 लाख रुपए सालाना तक हो सकती है।

For more important information on latest jobs and notifications, visit us at https://latestgovernmentjobs.in/

Leave a comment