10th ke Baad Konsa Subject Le?

अक्सर स्टूडेंट्स 10वीं के बाद से ही सोच लेते हैं कि वे अपना करियर कैसे बनाना चाहते हैं और उनके लाइफ में क्या प्राथमिकताएं उन्हें लगने वाली हैं। लेकिन इस समय, छात्रों का कई बार गलत दिशा में जाने का भी खतरा होता है। 10वीं के बाद, वह समय होता है जब वे पहली बार सब्जेक्ट का चयन करते हैं, और इसमें सही दिशा का चयन करना बेहद महत्वपूर्ण होता है।

छात्रों के लिए 10वीं के बाद यह पहला और आखिरी मौका होता है कि वे किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं और किस सब्जेक्ट में उनकी रुचि है। छात्र दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट चुनें ताकि वे अपने इस करियर मार्ग पर सफल हो सकें, इसके बारे में आज हम इस ब्लॉग में विस्तार से चर्चा करेंगे – “10th ke baad konsa subject le?”

10TH KE BAAD SUBJECT KAISE CHUNE?

10TH KE BAAD SUBJECT KAISE CHUNE?

10वीं के बाद सब्जेक्ट चुनने का सबसे ठीक तरीका है कि आप अपने से सोचें कि आप किस विषय में आगे बढ़ना चाहते हैं। यदि आपको इसका पूरा ज्ञान नहीं है, तो आप किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं या फिर इंटरनेट के माध्यम से भी यह जान सकते हैं कि आपको किस क्षेत्र में जाना चाहिए। इस फैसले को सोच-समझकर लेना बेहतर होता है, ऐसा नहीं किया तो सायद आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

10th Ke Baad Kya Kare Course

भारत में 10वीं कक्षा के बाद छात्रों के लिए आगे की पढ़ाई के लिए कई ऑप्शन होते हैं। लेकिन छात्रों के मन में यही सवाल हमेशा रहता है कि वे दसवीं के बाद कौनसा विषय चुनें, ताकि वे अपने पसंदीदा कोर्स को चुनकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

इन सभी करियर विकल्पों को मुख्य रूप से चार श्रेणियों में बाटा जा सकता है, जिनमें से तीन आपको पहले ही पता होगी। आइए अब देखें कि 10वीं कक्षा के बाद कौनसा विषय चुनना उपयुक्त हो सकता है।

1. 10th Ke Baad Science

10वीं के बाद, Science या विज्ञान एक बहुत ही आकर्षक और ज्ञान से भरा हुआ विषय है, और इस stream का चयन करना अक्सर सभी छात्रों और उनके माता-पिता की इच्छा होती है। इसका कारण है कि Science stream उन्हें आगे बेहतर करियर ऑप्शन प्रदान करता है, जैसे कि इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईटी और कंप्यूटर साइंस, साथ ही आप बहुत सारे क्षेत्रों में शोध भी कर सकते हैं।

Science Stream में Career Options कौन-कौन से हैं?

साइंस स्ट्रीम में करियर बनाने के लिए कई options हैं। 12वीं के बाद आप बायोलॉजी, फिजिक्स, और केमिस्ट्री (BiPC सब्जेक्ट्स) में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं और मेडिकल की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, बायोटेक्नोलॉजी, जीव विज्ञान, खगोल भौतिकी, और अंतरिक्ष विज्ञान जैसे क्षेत्रों में भी करियर बना सकते हैं। इनके अलावा, आप आर्किटेक्चर, फोरेंसिक साइंस, नर्सिंग, बायोइंफोर्मेटिक्स, और फार्मेसी जैसे क्षेत्रों में भी अपना करियर चुन सकते हैं.

इसके अलावा, आप अंग्रेजी, विचारशीलता, और डिजाइन के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं, जैसे कि मीडिया, जर्नलिज़म, और कला.

2. 10th Ke Baad Arts

10वीं के बाद Arts Stream या Humanities Stream की पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती होती है। यह विषय एक ऐसा शैक्षिक डिसिप्लिन है जो मानव स्थिति के बारे में आपकी पढ़ाई कराता है। इसमें अक्सर ऐसे तरीके होते हैं जो आमतौर पर विश्लेषणात्मक, गहरा और विचारशील बना देते हैं।

इसके माध्यम से हमें यह पता चलता है कि क्यों मानवों को एक सामाजिक प्राणी कहा जाता है। कैसे हमें एक-दूसरे के साथ रहना चाहिए, कैसे एक दूसरे से बात करना चाहिए। इसमें हमें हमारे जीवन में सामाजिक समझ का कितना महत्व है, यह भी सिखाते है। Arts को आप मानवता की पढ़ाई भी कहा जाता हैं।

Arts Stream के Career Options क्या हैं?

आर्ट्स स्ट्रीम में करियर बनाने के लिए कई options होते हैं। आप बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA), बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA), बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन (BJMC), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA), बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM), बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA), बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA) जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा, आप सिविल सर्विसेज, लॉ, सोशल वर्क, फोरेंसिक साइंस, फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, जर्नलिज्म, एड्यूकेशन, फाइनेंस, बैंकिंग, एडवर्टाइजिंग, एविएशन, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट जैसे क्षेत्रों में भी करियर बना सकते हैं। 

3. 10th Ke Baad Commerce

10वीं के बाद, वह छात्र Commerce का चयन करते हैं, जोकि व्यापार करने में रूचि रखते हैं और भविष्य में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। Commerce subject एक ऐसा stream है जिसमें छात्रों को व्यापार और व्यापार के विषयों को पढ़ना होता है, साथ ही उन्हें वो सभी प्रक्रियाएँ और गतिविधियाँ सिखाई जाती हैं जो किसी Business organization में होती हैं।

इसके साथ ही, इसमें कई करियर options इस क्षेत्र में हैं। जो छात्र Commerce stream का चयन करते हैं, वे इन क्षेत्रों में किसी भी में अपना करियर बना सकते हैं, जैसे कि वित्त योजना, लेखांकन, कर प्रैक्टिशनर्स, ब्रोकिंग, बैंकिंग, आदि।

Commerce Stream के Career Options क्या हैं?

कॉमर्स स्ट्रीम में करियर बनाने के लिए कई options हैं। आप बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.Com), बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA), चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए), कंपनी सेक्रेटरी (सीएस), कॉस्ट एंड मैनेजमेंट एकाउंटेंसी (सीईए), बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं, वित्तीय निवेश, और वित्तीय प्लानिंग जैसे क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा, आप वित्तीय विश्लेषण, वित्तीय संस्थागत, वित्तीय सेवाएं, और वित्तीय नियोजन जैसे क्षेत्रों में भी अपना करियर चुन सकते हैं। 

4. 10th Ke Baad Professional Course

10वी के बाद, छात्रों के पास Science, Arts और Commerce Stream के अलावा एक और करियर option भी होता है, जिसे Professional Courses कहा जाता है। इन्हें Stream-independent भी कहा जाता है, क्योंकि ये किसी खास स्ट्रीम पर निर्भर नहीं करते।

Science vs Arts vs Commerce : कौन-सा सब्जेक्ट है सबसे बेहतर?

“Science vs Arts vs Commerce: इनमें कौन है सबसे बेहतर” के बारे में कोई प्रॉपर उत्तर नहीं है क्योंकि हर एक स्ट्रीम अपने विशिष्ट गुण और करियर ऑप्शन के साथ आती है। साइंस स्ट्रीम में आप मेडिकल, इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, और अन्य विज्ञान क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं, जबकि आर्ट्स स्ट्रीम में आप सिविल सेवाएं, जर्नलिज्म, शिक्षा, और विभिन्न विचारशील क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। कॉमर्स स्ट्रीम में आप वित्तीय क्षेत्र, चार्टर्ड एकाउंटेंसी, और व्यापारिक प्रबंधन में करियर बना सकते हैं। इसलिए, सबसे बेहतरीन स्ट्रीम व्यक्तिगत पसंद और रुचि पर निर्भर करती है।

FAQ’s

  1. 10वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?
    • जब आप 10वीं पास कर लेते हैं, तो आपको अपने रुचियों और करियर लक्ष्यों का ध्यान रखना चाहिए जब आप विषयों का चयन करते हैं। ऐसे विषयों का चयन करें जो आपके भविष्य के लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।
  2. 10वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?
    • 10वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स आपकी रुचियों पर निर्भर करता है। विज्ञान, वाणिज्य, और कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों का अन्वेषण करें, और एक चुनाव करें जो आपके करियर उद्देश्यों के साथ मेल खाता है।
  3. मैं 10वीं के बाद अपना विषय कैसे चुन सकता हूं?
    • अपनी रुचियों, शक्तियों, और करियर लक्ष्यों पर विचार करें। जागरूक रूप से विज्ञान, वाणिज्य, और कला जैसे विभिन्न स्ट्रीम्स की खोज करें और उन विषयों का चयन करें जो आपके करियर लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।
  4. दसवीं के बाद 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?
    • आप जो विषय दसवीं के बाद 11वीं में चुनते हैं, वह आपकी पसंदीदा स्ट्रीम पर निर्भर करता है। विज्ञान, वाणिज्य, और कला में विभिन्न विकल्पों की मूल्यांकन करें और उन विषयों का चयन करें जो आपके करियर लक्ष्यों के साथ मेल खाते हैं।

For more important Information on latest exams, jobs and study related info, visit us at latestgovernmentjobs.in

Leave a comment